ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश महाराजगंजव्यवसायिक खेती से बढ़ेगी कमाई, मजबूत होगा आर्थिक ढांचा

व्यवसायिक खेती से बढ़ेगी कमाई, मजबूत होगा आर्थिक ढांचा

डीएम डॉक्टर उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को एनआईसी भवन में राज्य स्तरीय उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों को खरीफ की खेती में उत्पादन...

व्यवसायिक खेती से बढ़ेगी कमाई, मजबूत होगा आर्थिक ढांचा
हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजTue, 12 May 2020 10:08 PM
ऐप पर पढ़ें

डीएम डॉक्टर उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को एनआईसी भवन में राज्य स्तरीय उत्पादकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों को खरीफ की खेती में उत्पादन बढ़ाने की जानकारी दी गई। किसानों को खेती के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का सुझाव दिया गया। किसानों को व्यवसायिक खेती वैज्ञानिकी विधि से करने पर जोर दिया गया।

व्यवसायिक खेती से बढ़ेगी आय की जरिया

वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कृषि विभाग योजनाओं के रणनीति की जानकारी दी। कहा कि सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। वह इसका भरपूर लाभ उठाएं। उन्होंने मंडी, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड योजना की लाभ के संबंध में विस्तार से बताया। इस दौरान कृषि मंत्री ने गेहूं खरीद, खाद-धान के बीज के उपलब्धता की भी जानकारी ली। निदेशक सौराज सिंह, निदेशक डॉक्टर वीपी सिंह, अपर निदेशक बीज एवं प्रक्षेत्र ने कृषि योजनाओं व उत्पादन बढ़ाने के टिप्स दिए। कहा कि किसान व्यवसायिक खेती भी करें। इससे जहां उनकी रोज की आमदनी बढ़ जएगी। वहीं उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

तकनीकी खेती से दोगुना होगा उत्पादन

प्रमुख्र सचिव कृषि, पशुधन, सहकारिता, निदेशक उद्यान, ग्राम विकास आयुक्त आदि ने किसानों को वैज्ञानिकी खेती की जानकारी दी। खरीफ के फसलों में संतुलित खाद का प्रयोग, फसल चक्र अपनाने व मृदा परीक्षण कराने की सलाह दी। मुरादाबाद के जबर सिंह, बुलन्दशहर के भारतभूषण, हरदोई के अरविन्द राम, देवरिया के रमेश मिश्र आदि किसानों ने खेती के अपना अनुभव साझा किया। उप कृषि निदेशक विनोद कुमार ने कहा कि खाद और धान के बीज पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। किसान समय से नर्सरी गिराएं। कृषि वैज्ञानिक खेतों में पहुंचकर उन्हें तकनीकी जानकारी देंगे। इस मौके पर डीजीआरएमओ अखिलेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी जगदीश त्रिपाठी, सीबीओ डॉक्टर केके उपाध्याय, विभूति दास, सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, विजय कुमार मिश्र, हरिशंकर, रविशंकर पांडेय, रामदवर, जगदीश यादव, हिमांचल सोनकर, वीरेन्द्र चौरसिया, अरुण गुप्ता, संजय कुमार, राकेश पटेल, जनार्दन पटेल सहित दर्जनों किसान व अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें