DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › महाराजगंज › स्नातक प्रोन्नत के बाद अगली कक्षा की परीक्षा के आधार पर मिलेगा अंक
महाराजगंज

स्नातक प्रोन्नत के बाद अगली कक्षा की परीक्षा के आधार पर मिलेगा अंक

हिन्दुस्तान टीम,महाराजगंजPublished By: Newswrap
Thu, 10 Jun 2021 10:51 PM
स्नातक प्रोन्नत के बाद अगली कक्षा की परीक्षा के आधार पर मिलेगा अंक

महराजगंज। निज संवाददाता

प्रोन्नति में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों का जुगाड़ काम नहीं करेगा। इसके लिए उन्हें अगली कक्षा की परीक्षा में अंक अधिक हासिल करना होगा। अगली कक्षा के परीक्षा में मिले अंक के आधार पर ही उसकी पहली कक्षा में अंक मिलेगा। इसके लिए शासन ने विश्वविद्यालय को निर्देश जारी किया है।

कोरोना महामारी में कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने के लिए विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों की कक्षाएं बंद चल रही हैं। ऐसे में शासन के निर्देश पर विवि ने शिक्षण सत्र 2020-21 के स्नातक प्रथम और परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रोन्नत कर अगली कक्षा में प्रवेश दिया है। लेकिन इन्हें अंक देने का निर्देश नहीं दिया है। शिक्षण सत्र 2021- 2022 में आयोजित होने वाली विवि परीक्षा में अंक के आधार पर प्रोन्नति कक्षा में अंक देने का निर्देश दिया है। ऐसे में स्नातक प्रथम और स्नकोत्तर प्रथम वर्ष में अधिक अंक पाने के लिए विद्यार्थियों को द्वितीय वर्ष में अधिक अंक लाना होगा।

सिद्धार्थ विवि से महराजगंज सहित छह जिले के 300 महाविद्यालय है सम्बद्ध

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय से महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बस्ती और संतकबीरनगर जिले के 300 महाविद्यालय सम्बद्ध हैं। इन महाविद्यालय के स्नातक और परास्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया है।

स्नातक व परास्नातक अंतिम वर्ष की होगी परीक्षा

शासन के निर्देश पर विवि ने स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षा आयोजित करेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। बहुत जल्द परीक्षा स्कीम जारी कर दी जाएगी।

शासन द्वारा जारी विवि का निर्देश पत्र मिला है। स्नातक और परास्नात अंतिम वर्ष की परीक्षा कराने के लिए तैयारी चल रही है। परीक्षा स्कीम बहुत जल्द जारी हो जाएगा।

डॉ. अजय कुमार मिश्र, प्राचार्य-महराजगंज पीजी कालेज

संबंधित खबरें