ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयोगी अयोध्या में करेंगे नृत्यगोपाल दास के जन्मोत्सव का शुभारम्भ

योगी अयोध्या में करेंगे नृत्यगोपाल दास के जन्मोत्सव का शुभारम्भ

मणिरामदास छावनी के महंत व श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के 79वें जन्म महोत्सव का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 31 मई को करेंगे। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन...

योगी अयोध्या में करेंगे नृत्यगोपाल दास के जन्मोत्सव का शुभारम्भ
हिन्दुस्तान संवाद ,अयोध्या Fri, 26 May 2017 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

मणिरामदास छावनी के महंत व श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के 79वें जन्म महोत्सव का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ 31 मई को करेंगे। सप्ताह भर चलने वाले इस आयोजन में देश के विभिन्न प्रान्तों से जगतगुरु, शंकराचार्य व रामानंदाचार्य सहित बड़ी संख्या में संत-धर्माचार्य शिरकत करेंगे। कई राजनीतिक हस्तियों को भी जन्म महोत्सव समारोह में आमंत्रित किया गया है। 
शुक्रवार को मणिरामदास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराज श्री का 79वां जन्म महोत्सव 31 मई से सात जून तक धूमधाम से मनाया जायेगा। समारोह का मुख्य कार्यक्रम सात जून को संत सम्मलेन के रूप में होगा। इसमें देश के तमाम प्रसिद्ध संत व धर्माचार्य शिरकत करेंगे। इस अवसर पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन भी होगा। 
उन्होंने बताया कि जन्म महोत्सव का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ करेंगे। विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों के क्रम में 31 मई को शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें संत व धर्माचार्य शामिल होंगे। अष्टोत्तर श्रीरामचरित मानस पाठ, शोभा यात्रा रामलीला तथा श्री रामकथा का आयोजन 31 मई से सात जून तक होगा। 
इसी कड़ी में भू संरक्षण और संवर्धन पर भी संत, महंत और विषय विशेषज्ञ विचार-विमर्श करेंगे। सात जून को ही रामकथा के समापन के बाद संत सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। इसमें बड़ी संख्या में देश के प्रमुख संत-महंत एवं धर्माचार्य शामिल होंगे। सांयकाल फूल बंगला झांकी भी भक्तों के आकर्षण का केन्द्र होगी। श्री दास ने बताया कि जन्म महोत्सव समारोह में स्वामी निश्चलानंद, अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि, विश्व हिन्दू परिषद के अन्तरराष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण तोगड़िया, चंपत राय, संघ के शीष पदाधिकारी डा. कृष्ण गोपाल, स्वामी राघवाचार्य, अखिलेश्वर दास रामायणी अहमदाबाद व हंसदेवाचार्य का आना तय है। वहीं राजनीतिक हस्तियों में प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, सांसद सुब्रहमण्यम स्वामी व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती भी शामिल होंगी। वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह को भी आमंत्रण भेजा गया है। पत्रकार वार्ता के दौरान विहिप के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा व संत आनंद दास मौजूद रहे। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें