अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस : इम्पल्स कंट्रोल डिसऑर्डर जनित मेन्टल हाईजैक बनाता है सुसाइडल 

डा. आलोक मनदर्शन ने विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस पर बताया कि आज के युग में आत्महत्या एक वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी है। इसके सबसे ज्यादा हाई रिस्क ग्रुप में किशोर व अल्प आयु युवा वर्ग आ चुके हैं। 
इन्टरनेशनल एसोसियेशन फार सुसाइड प्रिवेंशन की रिपोर्ट के अनुसार भारत के कुल 30 प्रतिशत किशोर व अल्प आयु युवाओं के मन में आत्महत्या के विचार बहुत की ज्यादा हावी हो चुके हैं। 
आत्महत्या के विचार के विभिन्न चरणःआत्महत्या के विचार पहले तो पैसिव रूप में आते हैं जिससे कि किसी प्राकृतिक आपदा, बीमारी, दुर्घटना इत्यादि में जीवन समाप्त हो जाने की प्रबल इच्छा पैदा होती है। परन्तु स्वयं से आत्महत्या के कृत्य करने से वह बचना चाहता है। मगर धीरे-धीरे ये आत्महत्या के विचार सक्रिय रूप ले लेते हैं तथा व्यक्ति आत्महत्या के कृत्य को स्वयं अंजाम देने पर इस कदर आमादा हो जाता है कि उसके मन में सुसाइड का कृत्य एक मादक खिंचाव बन जाता है जिसे मेन्टल हाईजैक कहा जाता है और फिर आत्महत्या के विभिन्न तौर तरीकों पर ध्यान केन्द्रित करना शुरू कर देता है और आत्महत्या का कृत्य कर बैठता है। कई असफल आत्महत्या के कृत्य जिसको पैरा सुसाइड कहते हैं के बाद वह सुसाइड करने में सफल भी हो जाता है।
बचाव व उपचार : मनोस्वास्थ्य जागरूकता व परिस्थितियों से अनुकूलन की क्षमता में कमी और दुनिया को केवल काले और सफेद में देखने की मनोवृत्ति इसके लिए प्रमुख रूप से जिम्मेदार है। वहीं दूसरी तरफ बनावटी व्यक्तित्व विकार, चिन्तित व्यक्तित्व विकार, उन्मादित व्यक्तित्व विकार तथा सर्वश्रेष्ठ दिखने का व्यक्तित्व विकार भी काफी हद तक जिम्मेदार है। रही-सही कसर अभिभावकों की फाल्टी पैरेटिंग, अति अपेक्षित मनोदशा व पीयर प्रेशर व तुलनात्मक आकलन है। सोशल मीडिया व नेट फीलिया भी किशोरों की नकारात्मक भावनात्मक उड़ान को काफी बढ़ावा दे रहे हैं जिससे कि, उनमें एकांकीपन, नशाखोरी, फैन्टेसी फिलिया, जेंडर फिलिया व हीरोइज्म के द्वारा बिना सोचे समझे नकारात्मक कदम ले लेने की प्रवृत्ति को बढ़ावा दे रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World Suicide Prevention Day: Emplex Control Disorder Generated Mental Hijack Makes Suicide