ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबैंक हडताल में महिलाओं ने संभाला मोर्चा, संगठनों ने ताकत झोंकी

बैंक हडताल में महिलाओं ने संभाला मोर्चा, संगठनों ने ताकत झोंकी

हड़ताल के दूसरे दिन लगभग दो हजार करोड़ का लेन-देन प्रभावित

बैंक हडताल में महिलाओं ने संभाला मोर्चा, संगठनों ने ताकत झोंकी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 31 May 2018 07:49 PM
ऐप पर पढ़ें

बैंक हड़ताल में महिलाओं ने संभाला मोर्चा, संगठनों ने ताकत झोंकी

लखनऊ कार्यालय संवाददाता

शहर के सभी सरकारी बैंकों में दूसरे दिन भी ताले पड़े रहे। बैंकों में दो दिन से कामकाज ठप होने से लगभग दो हजार करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ। शाखाओं में जमा व निकासी, एफडी रिन्यू, लोन सम्बंधी कार्य और इसके साथ ही सरकारी खजाने से जुड़े व्यापार के सभी कामों पर भारी असर पड़ा। गुरुवार को हड़ताल का संचालन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों ने संभाला। वहीं कर्मचारी संगठनों ने भी भीषण गर्मी होने के बावजूद कर्मचारियों को एकजुट करने में पूरी ताकत झोंक दी।

तेज धूप में महिलाओं ने संभाला मोर्चा

बैंक हड़ताल के पहले दिन भारतीय स्टेट बैंक और कर्मचारियों की जोरआजमाइश में प्रबंधन ने अपना निर्णय वापस ले लिया। सुबह 11 बजे से ही सभी हड़ताली कर्मचारी हजरतगंज स्थित भारतीय स्टेट बैंक के मुख्यालय के परिसर में एकत्र होना शुरू हो गए। एसबीआईएसए के मंडल महामंत्री केके सिंह ने बताया कि प्रबंधन ने परिसर के अन्दर सभा करने की अनुमति दे दी। प्रदर्शन के संचालन का जिम्मा बैंक की महिला कर्मचारियों ने संभाला। प्रदर्शन का संचालन कर रहीं स्टेट बैंक की प्रबंधक नम्रता राय ने बताया कि महिलाएं दोहरी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रही हैं। अपने घर-परिवार को चलाने के लिए बैंक में नौकरी पाने के लिए कठिन परीक्षा पास की लेकिन वेतन के नाम पर मजाक किया जा रहा है। कम से कम सहायक अध्यापक के बराबर तो वेतन होना ही चाहिए। इस प्रदर्शन में बैंक आफ इंडिया की श्वेता राय, इंडियन बैंक से मानसी वशिष्ठ, अंजू, गुरदीप कौर, नेहा चौरसिया समेत सैकड़ों की संख्या में महिला कर्मचारी शामिल हुई।

प्राइवेट बैंकों ने हड़ताल से दूरी बनाई

लगातार दो दिन की बैंक हड़ताल से सरकारी बैंकों में कामकाज भले ही ठप होगया हो लेकिन प्राइवेट बैंकों ने इस हड़ताल से दूरी बनाए रखी। बैंक कर्मचारी संगठनों ने हड़ताल के दूसरे दिन प्राइवेट बैंकों को शामिल करने की भरसक कोशिश की लेकिन प्राइवेट बैंकों के कर्मचारियों ने ऊपर के दबाव का हवाला देकर मामले से पल्ला झाड़ लिया।

लाउडस्पीकर को लेकर पुलिस और कर्मचारियों में झड़प

बैंक परिसर में प्रदर्शन को लेकर प्रबंधन ने सहमति तो जताई लेकिन लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर शर्त लगा दी। लेकिन जब पुलिसकर्मियों ने लाउडस्पीकर बंद करने को कहा तो एनसीबीई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वीके सेंगर के नेतृत्व में प्रदर्शनकारी भड़क गए और परिसर के बाहर प्रदर्शन करने के लिए निकलने लिए तो पुलिस कर्मियों ने हाथ खड़े कर दिए। ऐसे में एक बार फिर लाउडस्पीकर लगाकर प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। इस प्रदर्शन में वाईके अरोड़ा, यूपी दुबे, दिलीप चौहान, अनिल तिवारी, दिनेश विश्वकर्मा, राजेश शुक्ला और डीपी वर्मा समेत अन्य लोगों ने भी संबोधित किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें