ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी विधानपरिषद: सपा सदस्यों ने सभापति पर फेके कागज के गोले, कल तक कार्यवाही स्थगित

यूपी विधानपरिषद: सपा सदस्यों ने सभापति पर फेके कागज के गोले, कल तक कार्यवाही स्थगित

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के आज से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के पहले दिन का पहला सत्र ही जमकर हंगामा हुआ। दोपहर 12 बजे शुरू हुई समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के सदस्य फिर वेल में आ गए और सरकार विरोधी...

यूपी विधानपरिषद: सपा सदस्यों ने सभापति पर फेके कागज के गोले, कल तक कार्यवाही स्थगित
लखनऊ, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 14 Dec 2017 01:51 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश विधानमंडल के आज से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के पहले दिन का पहला सत्र ही जमकर हंगामा हुआ। दोपहर 12 बजे शुरू हुई समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के सदस्य फिर वेल में आ गए और सरकार विरोधी नारेबाजी करते रहे। सपा सदस्यों ने सभापति की ओर कागज के गोल फेकें। हंगामे और शोर-शराबे के बीच विधायी कार्य निपटाए गए। हंगामे के बीच विधान परिषद 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विधानसभा सत्र 14 दिसंबर से  22 दिसंबर तक चलेगा। पिछले सत्र में विपक्षी दलों ने सदन की कार्यवाही में हिस्सा न लेकर सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश की थी। तब बजट सत्र में विपक्षी नेताओं व सत्ता पक्ष के बीच तीखा विवाद हुआ था। इस बार भी सपा ही नहीं कांग्रेस, बसपा भी सरकार को उसके विशाल बहुमत के बावजूद घेरने की तैयारी में हैं। वहिष्कार के कारण पिछली बार सत्र समय से पहले खत्म हो गया था।

भाजपा सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष में 18 दिसम्बर को एक और अनुपूरक बजट लाने की तैयारी कर रही है। बजट 10-15 हजार करोड़ रुपये के होने का अनुमान है। इसके जरिए सीएम की उन घोषणाओं के लिए धन का बंदोबस्त होगा जो उन्होंने समय समय पर की हैं। प्रमुख सचिव वित्त संजीव मित्तल ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर बजट पर निर्देश लिए। मुख्यमंत्री ने जरूरी खर्चो के लिए ही बजट प्रावधान के निर्देश दिए। 200 करोड़ रुपये आकस्मिता निधि के रूप में रखे जाएंगे। सरकारी विभागों पर दबाव है कि वह केवल बहुत जरूरी प्रस्तावों के लिए पैसा बजट के जरिए मांगे। बजट मसौदे को अगले मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में पास कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें