DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › लखनऊ › राजा जयलाल सिंह पर जारी होगा डाक टिकट
लखनऊ

राजा जयलाल सिंह पर जारी होगा डाक टिकट

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Wed, 11 Jul 2018 08:11 PM
राजा जयलाल सिंह पर जारी होगा डाक टिकट

ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ छिड़े 1857 के पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेजों को कई बार मात देने वाले राजा जयलाल सिंह पर डाक टिकट जारी होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल की मांग पर केंद्रीय संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा ने डाक टिकट जारी करने का आश्वासन दिया है।

अनुप्रिया पटेल के मुताबिक अमर शहीद राजा जयलाल सिंह पर जल्द ही डाक टिकट जारी होगा। राजा जयलाल सिंह ने 1857 की क्रांति के दौरान अवध में अंग्रेजों को कई बार शिकस्त दी थी और लखनऊ को अंग्रेजी सेना से मुक्त करा लिया था। राजा जयलाल सिंह का जन्म 1803 ई. में राजा दर्शन सिंह ‘गालिब जंग के संपन्न राजकुल में ग्राम बदौला स्टेट, पो.अतरौली, जिला-आजमगढ़ में हुआ था। प्रदेश के सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित ‘फ्रीडम स्ट्रगल इन उत्तर प्रदेश 1858 नामक ग्रंथ में उनकी शहादत पर प्रकाश डाला गया है।

अंग्रेजी हुकूमत को कई बार दी थी करारी शिकस्त

राजा जयलाल सिंह ने राज्य के क्रांतिकारियों को संगठित कर उनमें देशभक्ति का अद्भुत जोश का संचार किया था। 30 जून 1857 को लखनऊ के चिनहट में अंग्रेजों को भारी शिकस्त दी। 24 जून 1857 को उन्होंने ब्रिटिश सेना की दो टुकड़ी को मौत के घाट उतार दिया था। बाद में बाराबंकी के जंगलों में छिपकर गुरिल्ला युद्ध के जरिए अंग्रेजी सेना को काफी नुकसान पहुंचाया। बाद में अंग्रेजों ने छल पूर्वक पकड़ा और एक अक्टूबर 1859 को फांसी दे दी थी। लखनऊ में जहां उन्हें फांसी दी गई थी वहां पर अमर शहीद राजा जयलाल सिंह पार्क है उनकी आदमकद प्रतिमा लगाई गई है।

संबंधित खबरें