Weather Alert: monsoon to be active in Uttar pradesh in next 24 hours - यूपी में मानसून की बेरुखी जारी, बारिश के लिए और करना पड़ेगा इंतजार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी में मानसून की बेरुखी जारी, बारिश के लिए और करना पड़ेगा इंतजार

बारिश में एक युवती स्कूटी से जाती हुई। (File Photo)

मुंबई में मूसलधार बारिश ने जहां मायानगरी की रफ्तार थाम दी है, वहीं उत्तर प्रदेश में मानसून की बेरुखी जारी है और बारिश के लिए लोगों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। आंचलिक मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में मानसून फिलहाल लगभग शांत है। यही वजह है कि राज्य के ज्यादातर मण्डलों में मौसम का पारा चढ़ता जा रहा है। हालांकि, मानसून के जल्द ही फिर सक्रिय होने का अनुमान है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में एक-दो स्थानों पर मामूली बूंदाबांदी हुई। 

प्रदेश में अच्छी मानसूनी बारिश के लिये इंतजार बढ़ता ही जा रहा है। नतीजतन पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक मण्डलों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई। इस अवधि में वाराणसी, इलाहाबाद, गोरखपुर, झांसी तथा आगरा मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से काफी ज्यादा रहा। बाकी स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य रहने के बावजूद लोग उमस भरी गर्मी से परेशान रहे।

मौसम : पिछली जुलाई में झमाझम बारिश, इस बार उड़ रही धूल

पिछले 24 घंटों के दौरान झांसी राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा, जहां अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य में अनेक स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। यह सिलसिला अगले दो दिन तक जारी रहने की सम्भावना है।

दिल्ली में उमसभरी सुबह, हो सकती है बारिश
राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार सुबह उमस रही और मौसम विभाग ने दिन में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'सुबह साढ़े आठ बजे न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री अधिक है।' आर्द्रता 81 फीसदी दर्ज की गई। मौसम विभाग का अनुमान है कि दिन में आशिंक रूप से बादल छा सकते हैं और कुछ-कुछ इलाकों में बरस भी सकते हैं। 

मौसम की मार: झारखंड के 22 जिलों में सूखे के हालात, किसान परेशान

जम्मूवासियों को गर्मी से राहत
जम्मू में मंगलवार को भारी बारिश होने के बाद गर्मी से कुछ राहत मिली। पिछले गुरूवार से यहां गर्मी काफी बढ़ गई थी। हालांकि, मंगलवार सुबह करीब सवा सात बजे से एक घंटे तक हुई भारी बारिश जम्मू के लोगों के लिए कुछ राहत लेकर आई। मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू में सुबह साढ़े आठ बजे तक 94.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई और न्यूनतम तापमान छह डिग्री से ज्यादा गिरकर 22.7 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर पहुंच गया।
     
हिमाचल में मानसून फिर सक्रिय
हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने के बाद राजधानी शिमला में मध्यरात्रि से भारी बारिश हो रही है। स्थानीय मौसम कार्यालय के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि वर्तमान मॉनसून सत्र के दौरान वर्तमान स्थिति 14 जुलाई तक जारी रह सकती है। मौसम विभाग के मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे जारी आंकड़े के मुताबिक , पिछले 24 घंटे के दौरान शिमला में 60.2 मिलीमीटर , पोंटा साहिब में 50.6 मिलीमीटर , जुबरहट्टी में 32.8 मिलीमीटर , धर्मशाला में 17.4 मिलीमीटर , सुदंरनगर में 15.6 मिलीमीटर और कांगड़ा में 9.6 मिलीमीटर बारिश हुई।

मुंबई बारिश: लोकल ट्रेन सेवा प्रभावित, डब्बावाले भी नहीं देंगे सेवा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weather Alert: monsoon to be active in Uttar pradesh in next 24 hours