ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊगेंहू की बुवाई में इस यंत्र के प्रयोग से प्रति एकड़ बचेगा  पांच हजार रुपए

गेंहू की बुवाई में इस यंत्र के प्रयोग से प्रति एकड़ बचेगा  पांच हजार रुपए

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, फैजाबाद के प्रक्षेत्रों पर इस वर्ष गेंहू की बुवाई हैपी सीडर से कराई जाएगी। विश्वविद्यालय में 7 व 8 दिसम्बर को लगने वाले राज्य स्तरीय किसान...

गेंहू की बुवाई में इस यंत्र के प्रयोग से प्रति एकड़ बचेगा  पांच हजार रुपए
हिन्दुस्तान संवाद ,फैजाबाद Sat, 17 Nov 2018 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, फैजाबाद के प्रक्षेत्रों पर इस वर्ष गेंहू की बुवाई हैपी सीडर से कराई जाएगी।
विश्वविद्यालय में 7 व 8 दिसम्बर को लगने वाले राज्य स्तरीय किसान मेला एवं कृषि उद्योग प्रदर्शनी में आने वाले किसानों के लिए यह तकनीकी आकर्षण का केंद्र होगी।
कृषि विश्वविद्यालय में पहली बार हैपी सीडर का उपयोग होने जा रहा है। कुलपति प्रो. जेएस संधू गेंहू फसल में लागत कम करने वाले इस बुवाई यंत्र को पूर्वांचल के किसानों के बीच लोकप्रिय करने करना चाहते हैं। इसी उद्देश्य से विश्वविद्यालय के प्रक्षेत्रों पर इसका उपयोग शुरू करने के निर्देश दिए थे। इसी क्रम में निदेशक प्रसार डॉ. एपी राव ने हैपी सीडर की खरीद कराई है। कृषि विज्ञान केंद्र हैदरगढ़ पहुंचे पहले हैपी सीडर से गेंहू की बुवाई शुरू होने पर कुलपति प्रो. जेएस संधू ने जाकर जायजा लिया।
बताया गया कि हैपी सीडर का उपयोग प्रसार निदेशालय के मुख्य परिसर स्थित फार्म व मुख्य शैक्षिक प्रक्षेत्र पर भी गेंहू की बुवाई में किया जाएगा। दिसम्बर में आयोजित होने वाले मेले में आने वाले किसानों को इन फार्मों का भ्रमण कराया जाएगा।
विश्वविद्यालय के निदेशक प्रसार डॉ. एपी राव ने बताया कि हैप्पी सीडर यंत्र के उपयोग से गेंहू की खेती की लागत में न्यूनतम पांच हजार रुपये प्रति एकड़ की बचत होगी। इस यंत्र के इस्तेमाल से समय की भी बचत होगी। कृषि विज्ञान केंद्र हैदरगढ़ बाराबंकी में हैपी सीडर के पहली बार प्रदर्शन के मौके पर कुलपति प्रो. संधू के साथ निदेशक प्रसार डॉ. राव के अलावा कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एसपी सिंह, कुलपति के सचिव डॉ. नीरज कुमार भी रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें