DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखनऊ  ›  विवि व तकनीकी संस्थानों में शुरू होगी शहरी नियोजन इंटर्नशिप योजना : डा. अनूप चंद्र
लखनऊ

विवि व तकनीकी संस्थानों में शुरू होगी शहरी नियोजन इंटर्नशिप योजना : डा. अनूप चंद्र

हिन्दुस्तान टीम,लखनऊPublished By: Newswrap
Fri, 03 Aug 2018 06:44 PM
विवि व तकनीकी संस्थानों में शुरू होगी शहरी नियोजन इंटर्नशिप योजना : डा. अनूप चंद्र

मुख्य सचिव डॉ. अनूप चन्द्र पांडेय ने उत्तर प्रदेश में शहरीकरण के तीव्र गति के अनुरूप नगर नियोजन व अवस्थापना सुविधाओं के डिजाइन एवं विकास में आधुनिक तकनीक और विधाओं का समावेश कराने के उद्देश्य से आवास एवं शहरी नियोजन इंटर्नशिप योजना-2018 को लागू कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों एवं तकनीकी संस्थानों में स्नातक/परास्नातक (पीजी) एवं शोध के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों को आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के विभिन्न अभिकरणों-विकास प्राधिकरण, आवास एवं विकास परिषद, मुख्य नगर एवं ग्राम नियोजन कार्यालय तथा आवास बंधु में इंटर्नशिप करायी जाएगी।

मुख्य सचिव शुक्रवार को आवास एवं शहरी नियोजन इंटर्नशिप योजना-2018 को लागू करने के संबंध में विभागीय अधिकारियों की बैठक कर थे। उन्होंने कहा कि इंटर्नशिप योजना से युवा शैक्षणिक प्रतिभाओं को पारस्परिक लाभ के लिए आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के विभिन्न क्रियाकलापों से सम्बद्ध होने का अवसर मिलेगा। इंटर्नशिप कर रहे विद्यार्थियों को आवास एवं शहरी नियोजन के नीति निर्धारण में नवीन, सुसंगत तकनीकी जानकारी के योगदान के अवसर प्राप्त होंगे। इंटर्नशिप की अवधि न्यूनतम छह सप्ताह से अधिकतम तीन माह तक होगी। इस अवधि में इंटर्नशिप पूरा करने वाले इंटर्न को निर्धारित प्रारूप में आवास बंधु अनुभव प्रमाण पत्र देगा। योजना में इंटर्नशिप के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं में स्नातक/परास्नातक/शोध में पंजीकृत सभी विद्यार्थी चयन के लिए पात्र होंगे।

प्रत्येक वित्तीय वर्ष में सिर्फ एक बार आवेदन की सुविधा

प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि इंटर्नशिप के लिए अभ्यर्थियों के चयन में आवास बंधु नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा। इंटर्नशिप के लिए इच्छुक पात्र अभ्यर्थी आवेदन आवास बंधु की वेबसाइट www.awasbandhu.in पर निर्धारित लिंक Apprenticeship पर ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रत्येक वित्तीय वर्ष में अभ्यर्थी को मात्र एक बार आवेदन करने की सुविधा होगी। विभिन्न अभिकरणों में रिक्तियों की उपलब्धता के आधार पर अभ्यर्थी के आवेदन पूरे वर्ष के लिए मान्य होंगे। इंटर्नशिप के लिए चयनित होने पर अभ्यर्थी को अपने विभाग प्रमुख या संस्था प्रमुख से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर ज्वाइनिंग के समय देना अनिवार्य होगा।

चार सदस्यीय समिति गठित

श्री गोकर्ण ने बताया कि इंटर्नशिप चयन की प्रक्रिया के लिए निदेशक आवास बंधु की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति गठित की गई है। जिसमें अपर निदेशक आवास बंधु, मुख्य नगर नियोजक, लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन व सहायक निदेशक तकनीकी आवास बंधु सदस्य होंगे। समिति ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों के आधार पर इंटर्न का चयन करेगा। समिति चयनित इंटर्न की सूचना सीधे संबंधित अभ्यर्थी को देगी। इसके अलावा जिस अभिकरण के लिए इंटर्न का चयन किया गया है, उसे भी सूचित किया जाएगा। इंटर्नशिप योजना में कोई भी वेतन, भत्ता व मानदेय देय नहीं होगा। इंटर्न की उपस्थिति का सत्यापन संबंधित अभिकरण के नामित नोडल अधिकारी करेंगे। इंटर्नशिप के सफलतापूर्वक समापन के पश्चात इंटर्न अपने कार्य का संक्षिप्त विवरण नोडल अधिकारी एवं आवास बंधु को ई-मेल awasbandhu@gmail.com पर पृथक-पृथक पर भेजेगा।

संबंधित खबरें