DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : यहां तो हर दिन डर कर जिंदगी गुजार रहे हैं लोग

पूर्वी और पश्चिमी सोहेलवा जंगल के आस पास गांवों के लोग हर दिन डर कर जिंदगी जी रहे हैं। जंगल के आस पास बसे दो दर्जन से अधिक गांवों के लोगों में जंगली जीवों के खतरे को लेकर भय बना रहता है। महीने दो महीने में तेंदुए का निवाला बन कर कोई न कोई बच्चा जिंदगी गवां रहा है। लेकिन प्रशासन यह कह कर पल्ला झाड़ लेता है कि सोहेलवा जंगल बलरामपुर डीएफओ की देख रेख में आता है।

श्रावस्ती और बलरामपुर जिलों के सीमा क्षेत्रों में फैले सोहेलवा जंगल को पूर्वी और पश्चिमी सोहेलवा के नाम से दो क्षेत्रों में बांट दिया गया है। श्रावस्ती की सीमा में होने के बाद भी सोहेलवा जंगल की पूरी जिम्मेदारी बलरामपुर वन विभाग के जिम्मे है। लेकिन सोहेलवा पूर्वी और पश्चिमी जंगल के आस पास बसे श्रावस्ती जिले के गांवों में होने वाली जंगली जीवों की घटनाओं पर मौन साध लिया जाता है। श्रावस्ती वन विभाग यह कह कर पल्ला झाड़ लेता है कि सोहेलवा जंगल बलरामपुर वन विभाग के नियंत्रण में है। जबकि बलरामपुर वन विभाग जंगली जीवों के आतंक ने निपटने के उपाय करने के बजाय यह कह कर पल्ला झाड़ लेता है कि गांवों में जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी श्रावस्ती जिला प्रशासन की है। दोनों जिलों की गैर जिम्मेदाराना रवैये का खामियाजा जंगल के आस पास के गांवों में बसे लोगों को हर दिन डर कर जिंदगी गुजारने के रूप में भुगतनी पड़ती है।

कारण है कि इन गांवों में एक दो महीने में कोई न कोई बच्चा तेंदुए का शिकार बन कर अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता है और ग्रामीणों को हर बार जंगली जीवों के बचाव का पुख्ता इंतजाम कराने के आश्वासन की घुट्टी पिलाई जाती रहती है। जंगली जीवों से बचाव के लिए लोग घरों के सामने अंटा, मचान बना कर रहते हैं।

इन गांवों में अधिक रहता है जंगली जीवों का खतरा
 श्रावस्ती जिले की सीमा में पूर्वी सोहेलवा जंगल के आस पास बसे घोलिया, बालू, मेड़किया, पटखौली, पैतोरी, घोघवा, सीतारामपुरवा, पकड़िया, कुसमहवा, उत्तरी व दक्षिणी तकिया, जंगलीपुरवा, कसियापुर, सोहेलवा, रामपुर, फुलैहा, चिर्रीपुर, जरवलिया में लोगों को जंगली जीवों से डर का रोजाना की जिंदगी जीनी पड़ रही है। इसी तरह से पश्चिमी सोहेलवा जंगल के पास बसे मदारगढ़, भचकाही, रनियापुर, वनमसहा, रवल पुर, कटकुईयां और घोड़दौरिया गांव के लोगों को भी जंगली जीवों का खौफ सताता रहता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP: People are living here fearing every day