ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी : एसयूवी में एयरबैग के स्थान से पकड़ी सवा करोड़ की अफीम

यूपी : एसयूवी में एयरबैग के स्थान से पकड़ी सवा करोड़ की अफीम

कस्टम विभाग ने लखनऊ-बाराबंकी टोल प्लाजा पर रुकी एक इनोवा से 51.5 किलोग्राम अफीम बरामद की है। यह अफीम सिलीगुड़ी से लाई गई थी। अफीम को बड़ी होशियारी से एसयूवी में छिपाकर लाया गया था। जहां एयरबैग का...

यूपी : एसयूवी में एयरबैग के स्थान से पकड़ी सवा करोड़ की अफीम
प्रमुख संवाददाता ,लखनऊMon, 10 Dec 2018 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कस्टम विभाग ने लखनऊ-बाराबंकी टोल प्लाजा पर रुकी एक इनोवा से 51.5 किलोग्राम अफीम बरामद की है। यह अफीम सिलीगुड़ी से लाई गई थी। अफीम को बड़ी होशियारी से एसयूवी में छिपाकर लाया गया था। जहां एयरबैग का स्थान होता है, उसे खाली कर पैकेट भरे गए थे। इसके अलावा दो सीटों के बीच में एक ऐसा खांचा बना रखा था, जिसे देखकर लग ही नहीं रहा था कि वहां कुछ छिपाया हो सकता है। उस स्थान से भी कई पैकेट बरामद किए गए।
गाड़ी की तलाशी में अलग-अलग आकार के 92 पैकेट बरामद किए गए। इनोवा एएस 01-डीजे 2279 को एनडीपीएस अधिनियम के तहत कस्टम ने अपनी अभिरक्षा में ले लिया। पकड़े गए नशीले पदार्थ की कीमत एक करोड़ 14 लाख 57 हजार रुपए बताई जा रही है। कस्टम ने यूपी के रामपुर मिलक निवासी सतनाम सिंह व बिट्टू सिंह को गिरफ्तार कर मजिस्ट्रेट के समक्ष रिमांड के लिए पेश कर दिया है। 

कस्टम की पूछताछ पर भागने की कोशिश
कस्टम के डिप्टी कमिश्नर चंचल कुमार तिवारी, असिस्टेंट कमिश्नर वीके तिवारी, इंस्पेक्टर राकेश कुमार पाण्डेय, शिवम बाजपेयी की टीम ने यह सफलता हासिल की। चंचल कुमार तिवारी ने बताया कि उनको मुखबिर से सूचना मिली कि काले रंग की इनोवा में कुछ प्रतिबंधित सामान लाया जा रहा है। इसके आधार पर कस्टम ने टोल प्लाजा पर जाल बिछा दिया। दोपहर बाद करीब तीन बजे एक इनोवा फैजाबाद की ओर से तेज रफ्तार में आती दिखाई पड़ी। इस कार में ड्राइवर समेत कुल दो लोग थे। तलाशी की बात सुनकर दोनों गाड़ी छोड़ कर भागने लगे। इसके बाद उनको हिरासत में लेकर माल बरामद किया गया।

म्यांमार और बांग्लादेश से लाया जा रहा मादक पदार्थ
कस्टम कमिश्नर वेद प्रकाश शुक्ल ने बीते कुछ समय में तस्करों पर शिकंजा कसा है। नारकोटिक्स की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। माना जा रहा है इसमें बड़ा रैकेट शामिल है। चंचल कुमार तिवारी के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्य तस्करों के लिए नया ठिकाना बन रहे हैं। विशेष रूप से म्यांमार और बांगलादेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से विदेशी सिगरेट, काली मिर्च, सुपारी, सोने की तस्करी के मामले पकड़े गए हैं। जिन दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, उन लोगों ने बताया कि यह माल और वाहन उन लोगों ने सिलीगुड़ी बाईपास स्थित पेट्रोल पंप पर दादा नामक एक व्यक्ति से लिया है। पांच दिन पहले ये लोग सिलीगुड़ी गए थे। इस इनोवा में छिपाई गई अफीम को बिहार, गोरखपुर, फैजाबाद, बाराबंकी के रास्ते आगे जाकर मुरादाबाद में किसी को सौंपना था।
20 हजार की लालच में बन गए तस्कर
आमद कम और खर्च ज्यादा। यही कारण था कि रामपुर के दोनों शख्स तस्करी करने लगे। पूछताछ में दोनों ने बताया कि सरगना ने प्रत्येक व्यक्ति को 20 हजार रुपए देने का वादा किया था। बाकी रास्ते का खर्च अलग था। दोनों आरोपियों का ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मोबाइल और सिमकार्ड कब्जे में ले लिया गया। गाड़ी कामरूप, बाघर बारी नगर सुखजिंदर सिंह के नाम पंजीकृत है। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें