ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयोगी के नेतृत्व में रामराज्य की ओर बढ़ रहा यूपी : पचौरी

योगी के नेतृत्व में रामराज्य की ओर बढ़ रहा यूपी : पचौरी

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) समिट का समापन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के...

योगी के नेतृत्व में रामराज्य की ओर बढ़ रहा यूपी : पचौरी
 प्रमुख संवाददाता, लखनऊ Fri, 10 Aug 2018 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) समिट का समापन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश राम राज्य की ओर बढ़ रहा है। इस मौके पर ओडीओपी योजना से संबंधित एक ‘मोबाइल एप’ भी लॉन्च किया गया। 
इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के सभागार में प्रदेश भर से जुटे उद्यमियों को श्री पचौरी संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों से प्रदेश के हर जिले का विकास किया जा सकता है और वहां के लोगों का जीवन स्तर उठाया जा सकता है, यह किसी ने सोचा भी नहीं था। यह मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के अथक प्रयासों का ही परिणाम है कि आज इन उद्योगों ने प्रदेश के विकास का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। 
श्री पचौरी ने कहा कि ओडीओपी योजना छह महीने में ही काफी लोकप्रिय हो गई है। आज इस योजना से प्रदेश सरकार के अलावा केंद्र सरकार, रिजर्व बैंक आफ इंडिया, देश के सभी सरकारी व निजी क्षेत्र के बैंक तथा उद्यमी जुड़ चुके हैं। सबकी आकांक्षा यही है कि यूपी से गरीबी समाप्त होनी चाहिए। उन्होंने कवि रहीम की एक पंक्ति उद्धृत करते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की अहमियत को रेखांकित किया। इससे पहले उन्होंने प्रदेश के लघु उद्यमियों में टूल किट, सहायता राशि व प्रमाणपत्र बांटे।  
प्रदेश विकास की लंबी यात्रा तय करेगा : मुख्य सचिव
मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय ने कहा कि ओडीओपी एक ऐसी शुरुआत है, जिसके जरिए यह प्रदेश विकास की लंबी यात्रा तय करेगा। प्रदेश सरकार विकास की सभी बाधाएं हटा रही है। उद्यमियों को अब कोई दिक्कत नहीं होने दी जाएगी। इस मौके पर सचिव एमएसएमई भुवनेश कुमार, निदेशक उद्योग के. रवीन्द्र नायक, आरबीआई के रीजनल डायरेक्टर अजय कुमार व नाबार्ड के सीजीएम एके सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए। केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डीएस गंगवार ने कहा कि ओडीओपी योजना में यूपी के 11 जिले खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के लिए चयनित हैं। यदि इन जिलों में ठीक से काम हो जाए तो यूपी दुनिया की सबसे बड़ी फूड फैक्ट्री बन सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें