ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी : खनन निदेशक का छापा, 52 ट्रक सीज और एक निलम्बित

यूपी : खनन निदेशक का छापा, 52 ट्रक सीज और एक निलम्बित

अवैध खनन और ओवरलोडिंग के खिलाफ शिकायतों पर सीधे खनन निदेशक ने छापेमारी कर 52 ट्रकों को सीज कर दिया। वहीं गड़बड़ी के आरोप में सर्वेक्षक को निलम्बित करने के आदेश भी दिए। इससे पहले भी मुख्यालय स्तर की...

यूपी : खनन निदेशक का छापा, 52 ट्रक सीज और एक निलम्बित
राज्य मुख्यालय-प्रमुख संवाददाता,लखनऊ। Thu, 17 Jan 2019 07:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अवैध खनन और ओवरलोडिंग के खिलाफ शिकायतों पर सीधे खनन निदेशक ने छापेमारी कर 52 ट्रकों को सीज कर दिया। वहीं गड़बड़ी के आरोप में सर्वेक्षक को निलम्बित करने के आदेश भी दिए। इससे पहले भी मुख्यालय स्तर की टीमों ने प्रदेश भर में छापेमारी की थी। खुद खनन निदेशक और उनकी टीम एक-एक जिले में कार्रवाई कर रही है। छापेमारी में बड़े स्तर पर अवैध खनन और गड़बड़ियों के मामले सामने आए हैं।

निदेशक खनन डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि बुधवार देर शाम से गुरुवार सुबह तक जालौन जिला प्रशासन के सहयोग से छापेमारी की गई। ओवरलोडिंग के कुल 52 वाहन पकड़े गये। इनमें से 10 वाहनों को जालौन के थाना बन्धौली और 42 वाहनों को थाना कदौरा में सीज किया गया है। इन वाहनों पर पेनल्टी एवं खनिज मूल्य वसूलने की कार्रवाई जालौन के खान अधिकारी के जरिए कराई जा रही है।

डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि जालौन के ग्राम बन्धौली में स्वीकृत पांच वर्षीय खनन पट्टा और ग्राम पथरेटा में यूरेका माइन्स के खनन पट्टों की गलत पैमाइश करने के कारण सर्वेक्षक रामनाथ यादव का निलम्बन करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही काम में ढिलाई बरतने के आरोप में जालौन के खान अधिकारी को आरोप पत्र दिया जाएगा।

 दोबारा होगी पैमाइश, वसूलेंगे जुर्माना :
निदेशक ने बताया कि एक खदान की पैमाइश सर्वेक्षक ने सही ढंग से नहीं की थी, इसलिए दोबारा पैमाइश की जायेगी। सर्वेक्षण के बाद यदि अवैध खनन पाया जाता है तो सम्बन्धित पट्टेधारक-परमिट धारकों को नोटिस भेजकर रायल्टी और खनिज मूल्य की वसूली की जाएगी। उन्होंने बताया कि दूसरी खदान यूरेका माइन्स ने अपने तय खनन पट्टे क्षेत्र के बगल सरकारी जमीन पर और रिक्त पड़े हुए आवंटित होने वाले नये क्षेत्र में अवैध खनन किया। इसके अतिरिक्त पट्टेधारक ने पर्यावरण स्वच्छता प्रमाण पत्र के मानकों के विपरीत तय मात्रा से अधिक का खनन किया गया। इसके लिए खनन पट्टे का निरस्तीकरण एवं पट्टेधारक को ब्लैकलिस्ट करने की कार्रवाई की जा रही है।

डॉ. जैकब ने बताया कि ग्राम पथरेटा में एसोसिएटेड कामर्स के पक्ष में तय अल्प अवधि का खनन परमिट जारी था लेकिन खदान पट्टेधारक ने अपने क्षेत्र के बाहर अवैध खनन किया। इसके लिए परमिट को निरस्त करते हुए जुर्माना वसूला जाएगा। 

सुपरविजन के लिए नहीं लगाया सीसीटीवी कैमरा :
निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बताया कि जांच के दौरान खदानों पर सीसीटीवी कैमरे केवल वाहन निकासी में लगे हुए पाये गये। खदान वाले क्षेत्र में सुपरविजन के लिए कोई भी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हुआ था। उन्होंने बताया कि खनन पट्टा क्षेत्रों में सीमा स्तम्भ सही ढंग से लगे हुए नहीं पाये गये। जिसकी जियोटैगिंग पर भी जिला स्तर पर विचार किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें