DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : दीपावली पर शराब और बीयर की बिक्री ने तोड़े रिकार्ड, पढ़िए लोग कितनी गटक गए शराब 

प्रदेश में इस बार दीपावली के त्योहार पर शराब की बिक्री ने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिये। लखनऊ समेत सभी प्रमुख महानगरों ही नहीं बल्कि छोटे जिलों में भी अंग्रेजी और देसी शराब की जबर्दस्त बिक्री हुई। शौकीनों ने सूखे मेवे और मिठाई के साथ शराब की बोतल भी गिफ्ट में बांटी।
आबकारी विभाग के सूत्रों के अनुसार प्रदेश में इस बार त्योहार के अवसर पर सामान्य दिनों की अपेक्षा 20 से 25 फीसदी शराब की बिक्री ज्यादा हुई। आबकारी विभाग के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में विभाग को करीब 1600 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। इस लिहाज से प्रदेश में सामान्य दिनों में 50 से 60 करोड़ रुपये की शराब और बीयर की बिक्री होती है। दीपावली के त्योहार पर 25 फीसदी तक बिक्री बढ़ी। 
खूब बिकी देसी शराब: लखनऊ के जिला आबकारी अधिकारी जनार्दन यादव के अनुसार शहरी इलाकों में अंग्रेजी शराब के लोकप्रिय ब्रांड भी खूब बिके, जबकि ग्रामीण इलाकों में देसी शराब की जबर्दस्त बिक्री हुई। उन्होंने बताया कि सामान्य दिनों में लखनऊ जिले में देसी शराब की बिक्री करीब 55 हजार लीटर की होती है, जबकि इस बार दीपावली के त्योहार पर 76 हजार 540 लीटर देसी शराब बिकी। इसी तरह सामान्य दिनों में अंग्रेजी शराब की बिक्री करीब 80 हजार बोतलों की होती है, त्योहार पर इस बार एक लाख पांच हजार बोतल अंग्रेजी शराब बिकी। बीयर सामान्य दिनों में 50 हजार बोतल बिकती है, जबकि त्योहार पर 64 हजार बोतल बीयर बिकी।  
राजधानी में मिला रिकार्ड राजस्व 
शराब व बीयर के फुटकर विक्रेताओं के संगठन लखनऊ शराब एसोसिएशन के महामंत्री कन्हैया लाल मौर्य ने बताया कि इस पांच दिवसीय पर्व के अवसर पर मुख्य रूप से दीपावली और जमघट के दिन अत्यधिक बिक्री हुई। लखनऊ में दीपावली के दिन बिक्री का रिकॉर्ड टूटा। पिछले साल 12 करोड़ की बिक्री हुई थी। इस बार 15 करोड़ रुपये बिक्री का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। श्री मौर्य के अनुसार इस बार महीने के शुरुआती दिनों में दिवाली पड़ने से बिक्री बढ़ी है तथा शराब को उपहार के रूप में देने का चलन भी बढ़ा। अंग्रेजी के बड़े और महंगे ब्रांड की शराब की बोतलें को लोगों ने मिठाई के साथ बतौर गिफ्ट भेंट कीं।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:UP: Liquor and beer sale by Deepawali breaks records