ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी - नए मेडिकल कालेजों में भी गरीब छात्रों को मिलेगा मौका

यूपी - नए मेडिकल कालेजों में भी गरीब छात्रों को मिलेगा मौका

यूपी में इस सत्र से शुरू होने वाले नए मेडिकल कालेजों में भी गरीब छात्रों को कोटा मिल सकेगा। केंद्र ने इसकी हरी झंडी दे दी। हालांकि सीटों को नहीं बढ़ाया जाएगा। यूपी के सभी 17 मेडिकल कालेजों में 275...

यूपी - नए मेडिकल कालेजों में भी गरीब छात्रों को मिलेगा मौका
प्रमुख संवाददाता,लखनऊ। Sat, 20 Jul 2019 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी में इस सत्र से शुरू होने वाले नए मेडिकल कालेजों में भी गरीब छात्रों को कोटा मिल सकेगा। केंद्र ने इसकी हरी झंडी दे दी। हालांकि सीटों को नहीं बढ़ाया जाएगा।

यूपी के सभी 17 मेडिकल कालेजों में 275 सीटें आर्थिक कमजोर वर्ग के लिए बढ़ाई गई हैं। इनको सभी वर्तमान कालेजों में समान तरीके से बांटना था। इधर, बस्ती, बहराइच, फैजाबाद, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर, बदायूं और ग्रेटर नोयडा सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के इन मेडिकल कालेजों को भी इस वर्ष से सत्र शुरू करने की अनुमति मिल गई है। 

काउंसलिंग में इन कालेजों की सीटों पर गरीबों को आरक्षण पर साफ नियम नहीं बन पाए तो चिकित्सा शिक्षा निदेशालय ने केंद्र से राय मांगी। जिस पर केंद्र ने सीटों को बढ़ाये बगैर ही आरक्षण देने को कहा। अब इन कालेजों में भी गरीब छात्रों को आरक्षण मिल सकेगा। हालांकि यूपी को इस कोटे में मिली कुल सीटों में ही बंटवारा करना होगा। केंद्र के निर्देश के बाद दूसरे चरण की काउंसलिंग भी शुरू हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें