ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयूपी: कैबिनेट के बड़े फैसले- PCS परीक्षा में अब इंटरव्यू 100 नंबर का

यूपी: कैबिनेट के बड़े फैसले- PCS परीक्षा में अब इंटरव्यू 100 नंबर का

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में धांधली रोकने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए इंटरव्यू के अंक आधे कर दिये हैं। अब पीसीएस परीक्षा में इंटरव्यू 200 अंक की जगह 100 अंक का होगा।...

यूपी: कैबिनेट के बड़े फैसले- PCS परीक्षा में अब इंटरव्यू 100 नंबर का
राज्य मुख्यालय। विशेष संवाददाता।Tue, 24 Apr 2018 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में धांधली रोकने के लिए बड़ा कदम उठाते हुए इंटरव्यू के अंक आधे कर दिये हैं। अब पीसीएस परीक्षा में इंटरव्यू 200 अंक की जगह 100 अंक का होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

पीसीएस परीक्षा में पहले लिखित और इंटरव्यू मिलाकर 1700 अंकों के होते थे। अब ये 1600 अंक के होंगे। लिखित परीक्षा के अंक 1500 पूर्ववत रहेंगे। केन्द्र सरकार की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2013 के आधार पर पाठ्यक्रम में बदलाव भी किया जाएगा। इसके अलावा इस परीक्षा में चिकित्सा विज्ञान को वैकल्पिक पेपर के तौर पर शामिल किया गया है।

इसके साथ ही सरकार ने बुंदेलखंड के किसानों को बड़ी राहत देते हुए बीजों पर अनुदान देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा शाहजहांपुर नगर पालिका परिषद को नगर निगम का दर्जा दिया गया है।

बुंदेलखंड में खरीफ फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभिन्न फसलों के उन्नत व प्रमाणित बीजों पर 80 फीसदी अनुदान दिया जाएगा। साथ ही क्लस्टर फार्मिंग व सामूहिक खेती को बढ़ावा देने के लिए 50 हेक्टेयर या उससे अधिक खेतों में करौंदे की बाड़ लगाने के लिए किसानों को आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। इसके अलावा फार्म, मशीनरी, बैंक तथा खेत तालाब योजना का विस्तार किया जाएगा।

कैबिनेट में पशुपालन विभाग के  प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई। इसके तहत बुंदेलखंड के लिए सबसे बड़ी समस्या बन चुके छुट्टा जानवरों का बंध्याकरण किया जाएगा। बंध्याकरण पर लेवी शुल्क माफ कर दिया गया है।

इलाहाबाद मेडिकल कालेज के बेकार भवनों को तोड़ने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। ये भवन काफी पुराने हो चुके हैं और जर्जर हालत में हैं। इनको तोड़कर वहां बाल चिकित्सालय बनेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें