ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊयहां 10 दिन बाद कलर सिग्नल के इशारे पर दौड़ेंगी ट्रेनें

यहां 10 दिन बाद कलर सिग्नल के इशारे पर दौड़ेंगी ट्रेनें

फैजाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन शीघ्र ही आधुनिक तकनीक के कलर सिग्नल के माध्यम से हो जाएगा। इसके लिए 13 जून से नॉन इण्टर लॉकिंग ( एनआई) कार्य प्रारम्भ होगा। एनआई के लिए लगभग एक सप्ताह तक...

यहां 10 दिन बाद कलर सिग्नल के इशारे पर दौड़ेंगी ट्रेनें
हिन्दुस्तान संवाद,  अयोध्याTue, 11 Jun 2019 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

फैजाबाद रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का संचालन शीघ्र ही आधुनिक तकनीक के कलर सिग्नल के माध्यम से हो जाएगा। इसके लिए 13 जून से नॉन इण्टर लॉकिंग ( एनआई) कार्य प्रारम्भ होगा। एनआई के लिए लगभग एक सप्ताह तक फैजाबाद रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली दो दर्जन ट्रेनें प्रभावित होंगी। इनमें कई ट्रेनों को एक सप्ताह के लिए रद्द कर दिया जाएगा व कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया जाएगा। 

यह जानकारी फैजाबाद के यातायात निरीक्षक दिवाकर उपाध्याय ने दी है। श्री उपाध्याय ने बताया कि फैजाबाद रेलवे स्टेशन के पूर्वी व पश्चिमी आउटर के बीच रेल लाइनों की पटरी बदली जाएंगी। इसके अतिरिक्त सभी सिग्नल, लॉक व प्वाइंट भी बदले जाएंगे। सिग्नल बदलने के बाद कलर सिग्नल को आरआई से जोड़ दिया जाएगा। कलर सिग्नल के प्रारम्भ हो जाने पर टे्रनों की रफ्तार बढ़ जाएगी। आउटर से स्टेशन के बीच काशन समाप्त हो जाएगा। इससे  टे्रन को जो समय काशन के कारण स्टेशन तक पहुंचने में लगता था उसमें काफी कमी आएगी। लॉक व प्वाइंट बदल जाने से ट्रेनों का संचालन सुरक्षित हो जाएगा। स्टेशन की पूर्वी व पश्चिमी केबिन को समाप्त कर दिया जाएगा। पूरी सिग्नल प्रणाली आरआई बिल्डिंग से संचालित की जाएगी। टीआई श्री उपाध्याय ने बताया कि अभी ट्रेनों के डॉयवर्जन के विषय मे कोई सूचना मुख्यालय से प्राप्त नहीं हुई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें