ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसेना मेला में इस बार बैंड डिस्प्ले का मिला मजा

सेना मेला में इस बार बैंड डिस्प्ले का मिला मजा

युवाओं को सेना में भर्ती के लिए दी जाएगी जानकारी

सेना मेला में इस बार बैंड डिस्प्ले का मिला मजा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 06 Jan 2018 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

युवाओं को सेना में भर्ती के लिए दी जाएगी जानकारी

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

सेना दिवस के उपलक्ष्य में मध्य कमान की ओर से राजधानी में ‘अपने सशस्त्र बल को जाने मेले का आयोजन 13 व 14 जनवरी को किया जाएगा। इस बार मेले में बैण्ड डिस्प्ले का ही आयोजन होगा। इसके अलावा युवाओं को सेना की गतिविधियों व सेना में भर्ती से जुड़ी जानकारी भी दी जाएगी।

मेले का आयोजन मध्य कमान के तहत आने वाले सभी छह राज्यों के 26 शहरों में 11 से 22 जनवरी तक होगा। इस दौरान विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राजधानी में इस बार अत्याधुनिक सैन्य हथियारों व उपकरणों का प्रदर्शन के स्थान पर बैंड डिस्प्ले का आयोजन होगा। जिन 26 शहरों में मेले का आयोजन होगा उसमें उत्तराखंड के ऋषिकेश, अल्मोड़ा, चौबटिया, धारचूला, पिथौरागढ़, रूड़की, जोशीमठ, देहरादून, रायवाला व हल्द्वानी, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, फैजाबाद वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, बरेली व शाहजहांपुर, बिहार के पटना व दानापुर, मध्य प्रदेश के जबलपुर व महु, झारखंड के रांची व रामगढ़ तथा ओडिशा का गोपालपुर शहर शामिल हैं।

भारतीय सेना की ओर से सेना दिवस प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को प्रथम फील्ड मार्शल केएम करियप्पा की याद में मनाया जाता है। वह भारतीय सेना के सर्वप्रथम कमांडर-इन-चीफ बनें। उन्होंने वर्ष 1949 में सर फ्रान्सिस बूचर से कमाण्डर-इन-चीफ का पद ग्रहण किया था। सेना दिवस के अवसर पर उन बहादुर जवानों को सलामी दी जाएगी जिन्होंने अपने जीवन को देश की रक्षा के लिए न्यौछावर कर दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें