DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  लखनऊ  ›  बजट के पहले ही लागू हो जाएंगे ये बड़े बदलाव 
लखनऊ

बजट के पहले ही लागू हो जाएंगे ये बड़े बदलाव 

हिन्दुस्तान संवाद ,लखनऊ। Published By: Deep
Fri, 31 Jan 2020 11:25 AM
बजट के पहले ही लागू हो जाएंगे ये बड़े बदलाव 

एक फरवरी को आम बजट से मिलने वाली सौगात या लगने वाले झटकों पर तो सबकी निगाहें होंगी, लेकिन आम आदमी से लेकर सांसदों तक के लिए कई बदलाव बजट से पहले ही लागू हो जाएंगे। इनमें बीमा पॉलिसी से लेकर घरेलू गैस तक महंगी हो सकती है। 

बीमा पॉलिसी महंगी होगी
31 जनवरी से एलआईसी की जीवन आनंद, जीवन उमंग जैसी 23 पॉलिसी बंद हो जाएंगी। यूलिप पॉलिसी को दोबारा चालू करने का वक्त दोगुना और पारंपरिक पॉलिसी में पांच साल हो जाएगा। पेंशन प्लान की परिपक्वता पर 33 की जगह 60% धन निकाल सकेंगे। पॉलिसी के पांच साल बाद 25% धन निकासी हो सकेगी। इससे नई पॉलिसी 15 फीसदी महंगी हो जाएंगी।

डिजिटल लेनदेन की सुविधा न दी तो जुर्माना 
एक फरवरी से डिजिटल भुगतान की सुविधा न देने वाली कंपनियों पर रोजाना पांच हजार रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा। सीबीडीटी के मुताबिक, 50 करोड़ रुपये सालाना टर्नओवर वाली दुकानों, कंपनियों और कारोबार के लिए यह अनिवार्य होगा।

संसद की कैंटीन में खाना महंगा
बजट सत्र के साथ ही संसद की कैंटीन में खाने पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म हो जाएगी। पांच दिसंबर को इसकी घोषणा की गई थी। संसद में खाने का खर्च हर साल करीब 17 करोड़ रुपये होता है। यहां खाने वालों में नौ फ़ीसदी तादाद सांसदों की होती है।

जीएसटी में ई-बिलिंग की शुरुआत
जीएसटी में सौ करोड़ रुपये से ज्यादा कारोबार वाली कंपनियां ई-इनवायसिंग (ई-बिलिंग) शुरू करेंगी, जिसमें क्यूआर कोड जनरेट होगा। एक अप्रैल से ऐसा न करने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

रसोई गैस-विमान ईंधन हो सकता है महंगा
कच्चे तेल के दाम में पिछले हफ्ते वृद्धि को देखते हुए रसोई गैस और विमान के ईंधन (एटीएफ) के दाम भी बढ़ सकते हैं। मासिक आधार पर बदलावों के हिसाब से 31 जनवरी की रात नई कीमतों की घोषणा होगी। 

पुराने एंड्रायड पर व्हाट्सएप बंद
एंड्रॉयड के 2.3.7 वर्जन और आईओएस 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप सपोर्ट नहीं करेगा। यूजर्स व्हाट्सएप पर नया अकाउंट नहीं बना पाएंगे। 

संबंधित खबरें