ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकरीब सात साल बाद आबाद हुआ जेब्रा का बाड़ा

करीब सात साल बाद आबाद हुआ जेब्रा का बाड़ा

लखनऊ। संवाददाता करीब 30 घंटे के लंबे सफर के बाद गुरुवार शाम साढ़े छह बजे

करीब सात साल बाद आबाद हुआ जेब्रा का बाड़ा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 25 Nov 2021 09:50 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। संवाददाता

करीब 30 घंटे के लंबे सफर के बाद गुरुवार शाम साढ़े छह बजे इजरायल से तीन जेब्रा लखनऊ जू पहुंच गए। लखनऊ में करीब डेढ़ घंटे की मेहनत के बाद क्रेन के माध्यम से जेब्रा को बाड़े में शिफ्ट किया जा सका।

जू के निदेशक आरके सिंह ने बताया कि इजरायल की जुलोजिकल सेंटर रमट जेन सफारी से छह जेब्रा आने थे जिनमें से तीन सकुशल पहुंच गए। उन्होंने बताया कि 2018 में जेब्रा लाने की कवायद शुरू हुई थी। लगभग सात वर्ष बाद प्राणिउद्यान जेब्रा से आबाद हुआ।

बुधवार को इजरायल से लगभग तीन बजे जेब्रा को कार्गो फ्लाइट लेकर उड़ी। साढ़े चार बजे वो आबूधाबी एयरपोर्ट पहुंचा। आबूधाबी से फ्लाइट से तीन बजे नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा, जहां से सुबह करीब छह बजे सड़क मार्ग से चिकित्सकों की निगरानी में लखनऊ के लिए निकला। करीब साढ़े छह बजे लखनऊ जू पहुंचा। यह पहला मौका है जब विदेश से लखनऊ जेब्रा लाया गया है। इस दौरान मुकेश बहादुर सिंह, राहिब सिद्दीकी, किरण ऊंद्रे, मो यासीन, इजहार अहमद, रोहित आदि मौजूद रहे।

रास्ते में तीन बार दिया गया खाना-पानी

दिल्ली से लखनऊ तक लाने के लिए एक टीम पशु चिकित्सक डा बृजेंद्र मणि यादव के नेतृत्व में गई थी जिसमें नसीर, आरिफ, मोनू, जेब्रा बाड़े का कीपर मोहन शामिल है। चिकित्सक ने बताया कि करीब 500 किलोमीटर की यात्रा में तीन बार जेब्रा को खाना पानी दिया गया। खाने में उसे चना, चोकर और घास दिया गया।

करीब 15 दिन बाद दर्शक कर सकेंगे दीदार

पशु चिकित्सक डा अशोक कश्यप ने बताया कि तीनों जेब्रा को जिराफ के बाड़े के पास बने पुराने जेब्रा के बाड़े में रखा गया। बाड़े को पूरी तरह से कवर कर दिया गया है। करीब 15 दिन आइसोलेशन के बाद दर्शक जेब्रा का दीदार कर सकेंगे।

इजरायल एयरपोर्ट पर रोके गए तीन जेब्रा

जू निदेशक आरके सिंह ने बताया कि इजरायल सफारी से छह जेब्रा एयरपोर्ट पहुंचे लेकिन एयरपोर्ट पर तीन जेब्रा रोक लिए गए। बताया गया कि फ्लाइट में अधिक वजन होने की वजह से तीन जेब्रा नहीं भेजे जा सके हैं। अगले सप्ताह तीन और जेब्रा आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें