ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसहारा लेकर उठे और वोट देकर निभाया मतदाता का कर्तव्य

सहारा लेकर उठे और वोट देकर निभाया मतदाता का कर्तव्य

1200 से अधिक अशक्त मतदाताओं ने किया मतदाधिकार का प्रयोग लखनऊ, प्रमुख संवाददाता। कभी...

सहारा लेकर उठे और वोट देकर निभाया मतदाता का कर्तव्य
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 14 May 2024 10:05 PM
ऐप पर पढ़ें

1200 से अधिक अशक्त मतदाताओं ने किया मतदाधिकार का प्रयोग

लखनऊ, प्रमुख संवाददाता।

कभी 1971 की जंग में दुश्मनों को धूल चटाने वाले रिटायर्ड कर्नल इन्द्रासन पाण्डेय बीमारी की हालत में मतदान कर्मियों का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। सोमवार का पूरा दिन इंतजार में बीता। मंगलवार को हालत थोड़ी और बिगड़ गई। मतदान कर्मी पहुंचे तो सहारा देकर उठाया और उसके बाद कर्नल इन्द्रासन पाण्डेय ने मतदाता होने का कर्तव्य परा किया।

पोस्टल बैलेट से मतदान के दूसरे दिन सुबह से ही टीमें सक्रिय हो गईं थीं। इन्दिरा नगर सेक्टर 20 में रहने वाले 89 वर्षीय कर्नल इन्द्रासन पाण्डेय जागरूक मतदाताओं में शामिल हैं। सेना में रहते हुए पोस्टल बैलेट से मतदान किया। वर्ष 1995 में रिटायर होने के बाद प्रत्येक चुनाव में बूथ पर जा कर मतदान करते रहे हैं। साथ ही स्टिक के सहारे टहलने जाते समय भी लोगों से मतदान अवश्य करने की अपील करते हैं। इसी तरह निराला नगर स्थित 90 वर्षीय विमलेश विश्नोई भी बेसब्री से इंतजार कर रही थीं। सुबह जब पोस्टल बैलेट से मतदान कराने टीम पहुंची तो उनकी आंखें चमक उठीं। मंगलवार की शाम पांच बजे तक करीब 1200 से अधिक अशक्त मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट से मतदाान किया। अभी दो दिन और 40 पोलिंग पार्टियां पोस्टल बैलेट से वोट कराएंगी। जो मतदाता बूथ तक जाने की स्थिति में नहीं हैं ऐसे 85 वर्ष या अधिक उम्र, दिव्यांग मतदाताओं को चुनाव आयोग ने यह सहूलियत दी है। जिन मतदाताओं ने फार्म 12 डी भरकर बीएलओ को दिया, उनके घर मतदान कराने जिला निर्वाचन की टीम पहुंच रही है। स

तीन हजार से अधिक कर्मचारियों ने दिया वोट

चुनाव ड्यूटी और आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों की भी पोस्टल बैलेट से वोटिंग हो रही है। कलेक्ट्रेट के कक्ष संख्या 19 और 21 में आवश्यक सेवाओं के कर्मचारियों का मतदान हो रहा है। वहीं, केकेसी में प्रशिक्षण पाने वाले कर्मचारी पोस्टल बैलेट से मतदाधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। आवश्यक सेवाओं और मतदान कार्मिकों को मिलाकर शाम तक तीन हजार से अधिक मतदान हो चुका था।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें