ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊभारत से पांच एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबलों में दो-दो हाथ करने आई दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के पास चार ऐसे ट्रम्प कार्ड हैं, जिनके दम पर वह मैच का रुख बदलने में सक्षम है।

भारत से पांच एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबलों में दो-दो हाथ करने आई दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के पास चार ऐसे ट्रम्प कार्ड हैं, जिनके दम पर वह मैच का रुख बदलने में सक्षम है।

भारत से पांच एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबलों में दो-दो हाथ करने आई दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के पास चार ऐसे ट्रम्प कार्ड हैं,...

भारत से पांच एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबलों में दो-दो हाथ करने आई दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के पास चार ऐसे ट्रम्प कार्ड हैं, जिनके दम पर वह मैच का रुख बदलने में सक्षम है।
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 02 Mar 2021 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

इन ट्रम्प कार्ड से दक्षिण अफ्रीका बाजी पलट सकता है

भारत-दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट शृंखला

प्रमुख संवाददाता

लखनऊ। भारत से पांच एकदिवसीय और तीन ट्वेंटी-20 क्रिकेट मुकाबलों में दो-दो हाथ करने आई दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के पास चार ऐसे ट्रम्प कार्ड हैं, जिनके दम पर वह मैच का रुख बदलने में सक्षम है। टीम में गेंदबाज शबनिम इस्मेल, विकेट कीपर ट्रिशा चेट्टी ऐसी खिलाड़ी हैं जिनके पास सौ से ज्यादा एकदिवसीय और 75 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय ट्वेंटी-20 मुकाबले खेलने का अनुभव है। इनके अलावा लौरा वाल्वार्ड्ट, खुद कप्तान सुने लूस, तजमीन ब्रिट, लारा गुडाल, नीदने मूडली जैसी उम्दा खिलाड़ी हैं। इन्हीं खिलाडि़यों के दमपर जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपने घर में पाकिस्तान को एकदिवसीय और ट्वेंटी-20 शृंखला में बुरी तरह हराया था।

प्रोटीज महिलाओं में किसी भी टीम को कड़ी टक्कर देने की क्षमता है। भारतीय टीम को भी वे बुरी तरह पराजित करने का इरादा लेकर लखनऊ पहुंची हैं। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस, सलामी बल्लेबाज लौरा वाल्वार्ड्ट, विकेट कीपर ट्रिशा चेट्टी, गेंदबाज शबनिम इस्मेल टीम की सबसे अहम खिलाड़ी हैं। भारतीय टीम भी इन्हीं चार खिलाड़ियों को केंद्र में रखकर अपनी योजना तैयार कर रही है।

सुने लूस : कप्तान

सुने लूस टीम की कप्तान के साथ बेहतरीन आलराउण्डर हैं। उन्होंने कई बार दक्षिण अफ्रीका के लिए मैच जिताऊ पारी खेली है। उनके पास 82 एकदिवसीय और 77 ट्वेंटी- मुकाबलों का अनुभव है। वह भारत के खिलाफ भी नौ ट्वेंटी-20 मुकाबले खेल चुकी हैं। वह प्रोटीज टीम की गेम प्लानर भी मानी जाती हैं। महिलाओं की कैप्टन कूल का तमगा भी उनके पास है। वह 2012 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं। उन्होंने 82 एकदिवसीय मैचों में 1212 रन बनाए और 100 विकेट लिए हैं। वहीं 77 ट्वेंटी-20 मैचो में 752 रन बनाए और 47 विकेट लिए।

शबनिम इस्मेल : गेंदबाज

शबनिम दक्षिण अफ्रीकी टीम की जान हैं। दाएं हाथ की मीडियम पेसर शबनिम के पास बड़े से बड़े बल्लेबाज को परेशान करने का हुनर है। गति के साथ उनकी गेंदें हवा में स्विंग भी करती हैं। जनवरी में वह आईसीसी की प्लेयर ऑफ द मंथ बन चुकी हैं। वह 101 एकदिवसीय मैचों में 143 और 95 ट्वेंटी-20 मुकाबलों में 106 विकेट ले चुकी हैं। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने दूसरे ट्वेंटी-20 में सिर्फ 12 रन देकर पांच विकेट लेकर सुर्खियां बटोरी थीं। जरूरत पड़ने पर वह बाएं हाथ से उम्दा बल्लेबाजी भी कर सकती हैं। वह 2007 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं।

लौरा वाल्वार्ड्ट : सलामी बल्लेबाज

लौरा वाल्वार्ड्ट दक्षिण अफ्रीका की मजबूत और भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। उनके ऊपर पारी शुरू करने की जिम्मेदारी होती है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट में इतना जबरदस्त प्रदर्शन किया कि चयनकर्ताओं को 16 साल की उम्र में ही उन्हें टीम में जगह देनी पड़ी। इक्कीस वर्षीय लौरा ने 2016 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत कर दी थी। उन्होंने 53 एकदिवसीय मुकाबलों में 1996 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल हैं। ट्वेंटी-20 के 27 मैचों में उन्होंने 455 रन बनाए। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ शृंखला में उन्होंने तीन एकदिवसीय में 125 रन बनाए।

ट्रिशा चेट्टी : विकेटकीपर

ट्रिशा चेट्टी दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी खिलाड़ी हैं। एक उम्दा विकेटकीपर के साथ ही वह मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी भी करती हैं। विश्वकप में वह अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुकी हैं। 32 वर्षीय ट्रिशा के पास 114 एकदिवसीय मैचों का अनुभव है। उन्होंने 2587 रन बनाए हैं। विकेट के पीछे 114 कैच पकड़े और 48 स्टंप किए। वहीं 76 ट्वेंटी-20 मुकाबलों में उन्होंने 1109 रन बनाए। विकेट के पीछे 64 शिकार बनाए। इसमें 37 कैच और 27 स्टंप शामिल हैं। वह 2007 से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें