DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नतीजों ने सपा-बसपा को दिखाई गठबंधन की राह

उपचुनाव

-2019 आमचुनाव में दोनों दलों के मिलकर लड़ने की उम्मीद अधिक

-प्रदेश में इनके गठबंधन के साथ आना होगी कांग्रेस की मजबूरी

महज सहयोग मात्र से प्रदेश की दो प्रतिष्ठित लोकसभा सीटों पर काबिज हुई समाजवादी पार्टी अब बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन कर आगे के चुनावों में जा सकती है। गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के नतीजों ने ऐसा करने के लिए दोनों दलों को सकारात्मक संदेश दे दिए हैं। यह सहयोग यदि गठबंधन में बदला तो भाजपा को 2019 के चुनाव में कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता।

प्रदेश विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद से ही सपा और बसपा के बीच एक दूसरे के प्रति नरमी दिखाने का माहौल बन गया था। दिन-ब-दिन मजबूत होती भाजपा को रोकने के लिए दोनों दलों के नेता किसी ना किसी बहाने एकजुटता की बात लगातार करते रहे। इस एकजुटता को परखने का मौका मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों ने दे दिया। दोनों दलों ने कोई गठबंधन नहीं किया लेकिन बसपा ने इस चुनाव में सपा प्रत्याशियों को सहयोग देने की घोषणा की। छोटे दल पीस पार्टी, रालोद भी इस मुहिम में शामिल हो गए।

वोटिंग ग्राफ बढ़ने पर गठबंधन की परीक्षा

उपुनाव में मतदान फीसदी काफी कम होना पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए खतरे की घंटी है। फूलपुर में 37.13 तथा गोरखपुर में 47.95 फीसदी मतदान हुआ। मतदान के साथ ही यह बात कही जाने लगी थी कि भाजपा के नजरिए से यह ठीक नहीं है। भाजपा को लगता है कि उसके मतदाता निकले ही नहीं, जो हार का कारण बना। वहीं सपा-बसपा यह मानती है कि उनके मतदाता निकले और जीत मिली। सपा-बसपा को यह सनद रहना होगा कि आम चुनाव में वोटिंग का ग्राफ बढ़ेगा। वोटिंग ग्राफ बढ़ने पर इनके गठबंधन की परीक्षा भी होगी।

अखिलेश बोच चुके हैं परिस्थितियां तय करेंगी गठबंधन

उपचुनाव प्रचार के अंतिम दिन फूलपुर में जनसभा कर लौटे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शाम को लखनऊ पहुंचे थे। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा था बसपा ने सिर्फ सहयोग दिया है, इस सहयोग से ही भाजपा में बौखलाहट है। कहा था कि कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस अध्यक्ष से उनके अच्छे संबंध हैं। राजनीतिक परिस्थितियां और समय तय करेगा गठबंधन क्या होना है?

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The results showed the SP-BSP routed the alliance