ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊआधुनिक होगा चारबाग स्टेशन,नए फुटओवर ब्रिज पर लगेंगे स्केलेटर

आधुनिक होगा चारबाग स्टेशन,नए फुटओवर ब्रिज पर लगेंगे स्केलेटर

चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर बने नए फुटओवर ब्रिज पर रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए स्केलेटर लगवाएगा। ये फुटओवर ब्रिज 15 दिसम्बर तक यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा प्लेटफार्म...

आधुनिक होगा चारबाग स्टेशन,नए फुटओवर ब्रिज पर लगेंगे स्केलेटर
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 02 Oct 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

चारबाग स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर एक पर बने नए फुटओवर ब्रिज पर रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए स्केलेटर लगवाएगा। ये फुटओवर ब्रिज 15 दिसम्बर तक यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा प्लेटफार्म नम्बर 6 व 7 पर पे एंड यूज शौचालय का निर्माण किया जाएगा। यह बात उत्तर रेलवे के डीआरएम सतीश कुमार ने 150वीं गांधी जयंती पर आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम में कही। 
डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि करीब दो करोड़ रुपए से प्लेटफार्म नम्बर 6 व 7 का संवारा जाएगा। चारबाग में यात्री सुविधाओं में इजाफा करने का काम शुरू हो चुका है। प्लेटफार्म नम्बर एक पर पे एंड यूज शौचालय को मॉड्यूलर शौचालय बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि एनबीसीसी की मदद से चारबाग का पुर्नविकास किया जा रहा है। इसमें 1800 करोड़ रुपए के बजट से स्टेशन पर बजट होटल, कॉनकोर्स, स्केलेटर, लिफ्ट समेत कई काम किए जाने है। अगले तीन से चार महीने में यह काम शुरू हो जाएगा। आने वाले कुछ सालों में चारबाग रेलवे स्टेशन पूरी तरह से आधुनिक स्टेशन बन जाएगा। डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि स्टेशन पर बने सबवे को मेट्रो की मदद से बेहतर बनाया जाएगा। 
चारबाग में होगी हरियाली
चारबाग रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण का काम तेजी से चल रहा है। एडीआरएम अमित श्रीवास्तव ने बताया कि चारबाग रेलवे स्टेशन के परिसर के डिवाइडरों को नए तरीके से बनाया जाएगा। इस पर हरियाली बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि प्लेटफार्म नम्बर एक पर लगा बरसों पुराना पीपल का पेड़ा काटा जाएगा। क्योंकि यहां पर कानकोर्स बनाया जाना है। इसलिए मजबूरी में ये पेड़ काटना पड़ रहा है। एडीआरएम काजी मेराज अहमद ने बताया कि लखनऊ मंडल के 19 रेलवे स्टेशन पर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। इसके अलावा छोटे स्टेशनों पर भी यात्री सुविधाओं में विकास किया जा रहा है। 
लखनऊ मेल व गोमती एक्सप्रेस होगी शिफ्ट
डीआरएम सतीश कुमार ने बताया कि उत्तर रेलवे अपने सबसे प्रीमियम ट्रेन लखनऊ मेल व गोमती एक्सप्रेस को लखनऊ जंक्शन पर शिफ्ट कर रहा है। ऐसा सिर्फ यात्रियों की सहूलियत के लिए किया जा रहा है। दोनों ट्रेनें शिफ्ट होने से आउटर पर ट्रेनों को घंटों रुकना नहीं पड़ेगा। साथ ही रात में लगने वाले जाम से भी लोगों को निजात मिलेगी। सीनियर डीसीएम जगतोष शुक्ला ने बताया कि टैक्सी स्टैंण्ड वाले एरिया पर मरम्मत कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान सिर्फ पखवारे तक ही सीमित नहीं रहेगा। इस मौके पर महंत दिव्यागिरी, राजेन्द्र सिंह बग्गा, समाजसेविका शची सिंह समेत कई रेल अधिकारी व छात्र उपस्थित थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें