ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊशहर की छात्रा का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शनी में शामिल होगा

शहर की छात्रा का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शनी में शामिल होगा

प्रधानमंत्री इंस्पायर अवार्ड मॉनक योजना की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के चयनित छह बाल वैज्ञानिक दिल्ली स्थित आईआईटी में आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शनी में...

शहर की छात्रा का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शनी में शामिल होगा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 14 May 2024 07:15 PM
ऐप पर पढ़ें

-दिल्ली के आईआईटी में 28 व 29 मई को आयोजित प्रदर्शनी में प्रदेश के छह बाल वैज्ञानिकों के मॉडल चयनित

लखनऊ, कार्यालय संवाददाता

प्रधानमंत्री इंस्पायर अवार्ड मॉनक योजना की राज्य स्तरीय प्रदर्शनी के चयनित छह बाल वैज्ञानिक दिल्ली स्थित आईआईटी में आयोजित दो दिवसीय प्रदर्शनी में शामिल होंगे। लखनऊ मण्डल की इकलौती शहर की 9 वीं की छात्रा वैष्णवी तिवारी का मॉडल राष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए चयनित हुआ है। वैष्णवी ने मूक व बधिर के लिए डेफ एंड डम्ब प्रोजेक्ट के तहत एक डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस दिव्यांगों को एक ग्लब्स के माध्यम से उनकी बातों को प्रोग्रामिंग कर लिखित भाषा के रूप में प्रदर्शित करेगा। यह डिवाइस 500 रुपये में तैयार की है।

मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि शिक्षा निदेशक माध्यमिक डॉ. महेंद्र देव ने प्रदेश के चयनित छह बाल वैज्ञानिकों कार्यशाला में प्रतिभाग करवाने के लिए इन जिलों के डीआईओएस को जरूरी निर्देश जारी किये हैं। लखनऊ से चयनित वैष्णवी तिवारी इंदिरानगर स्थित आरएलबी में कक्षा नौ की छात्रा है। आईआईटी में आयोजित 11 वीं राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं प्रोजेक्ट प्रतियोगिता में यह बाल वैज्ञानिक नवाचारी मॉडल का प्रस्तुतिकण देंगे। डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि 28 और 29 मई को आयोजित प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले चयनितों के साथ ही एक अन्य सहयोगी के आने जाने का किराया और रहने व खाने का खर्च मिलेगा।

इनके मॉडल हुए चयनित

लखनऊ की वैष्णवी तिवारी, आगरा के दियांशु जैन, बुलंदशहर की वंदना शर्मा, गौतमबुद्धनगर के अनय द्विवेदी, गाजियाबाद के आदित्य राज, मिर्जापुर के अभिरूप वर्मा का मॉडल चुना गया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।