ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊशकुन्तला विवि में पीएचडी में आवदेन की अन्तिम तिथि 16 अगस्त

शकुन्तला विवि में पीएचडी में आवदेन की अन्तिम तिथि 16 अगस्त

डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसमें आवेदन फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि 16 अगस्त है। विश्वविद्यालय ने 13 विषयों में...

शकुन्तला विवि में पीएचडी में आवदेन की अन्तिम तिथि 16 अगस्त
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 12 Aug 2018 07:09 PM
ऐप पर पढ़ें

डॉ. शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय में पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसमें आवेदन फार्म जमा करने की अन्तिम तिथि 16 अगस्त है। विश्वविद्यालय ने 13 विषयों में पीएचडी के लिए आवदेन फार्म आमंत्रित किए हैं। अन्तिम तिथि बीत जाने के बाद भी 500 विलम्ब शुल्क के साथ 31 अगस्त तक आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय के पीएचडी कोर्स में दाखिला लेने के लिए ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों ही तरीके से आवेदन फार्म भर सकते हैं। अभ्यर्थी http://dsmru.up.nic.in और http://dsmnru.ac.in वेब साइट के जरिए ऑन लाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑन लाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑन लाइन आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को अन्तिम तिथि से पहले आवेदन फार्म की हाई कापी एडमिशन सेल में जमा करना अनिवार्य है। हार्ड कापी जमा नहीं करने की स्थिति में आवेदन फार्म पर विचार नहीं किया जाएगा। ऑफ लाइन के लिए अभ्यर्थी उक्त वेबसाइट से आवेदन फार्म या तो डाउन लोड कर ले या फिर विश्वविद्यालय के काउंटर और सम्बद्ध कॉलेजों से प्राप्त कर सकता है। दाखिले के लिए स्नातकोत्तर में 55 फीसदी अंक होना चाहिए। पीएचडी में दाखिला प्रवेश परीक्षा के जरिए होगा। इसकी प्रवेश परीक्षा 16 सितम्बर को होगी। पीएचडी की 50 फीसदी सीटें दिव्यांगों के लिए आरक्षित रहेंगी। दिव्यांगों की 50 फीसदी सीटों में आधी दृष्टिबाधित छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

विषय सीटों की संख्या

हिन्दी 01

अंग्रेजी 05

इतिहास 03

राजनीति शास्त्र 02

ललित कला 06

वाणिज्य 06

प्रबन्ध शास्त्र 02

रसायन विज्ञान 01

सांख्यिकी 03

कम्प्यूटर विज्ञान 02

भौतिक विज्ञान 04

माइक्रोबायोलॉजी 01

सूचना प्रौद्योगिकी 04

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें