ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊमेरे देश की धरती सोना उगले-उगले हीरे मोती …

मेरे देश की धरती सोना उगले-उगले हीरे मोती …

- जिला प्रशासन व भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से अमृत गाथा समारोह...

मेरे देश की धरती सोना उगले-उगले हीरे मोती …
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 13 Aug 2022 08:55 PM
ऐप पर पढ़ें

- जिला प्रशासन व भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से अमृत गाथा समारोह हुआ

- हारमोनियम पर दिनकर द्विवेदी, वायलिन पर संजरी और तबले पर सौरभ व अनुराग ने संगत की

लखनऊ। संवाददाता

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ एवं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जिला प्रशासान व भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय की ओर से अमृत गाथा समारोह का आयोजन भातखंडे के कलामंडपम सभागार में हुआ। विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्र-छात्राओं की मनमोहक प्रस्तुतियों को देख दर्शक दीर्घा में बैठे लोग खुद को तालियां बजाने से रोक नहीं सके।

समारोह की शुरुआत विश्वविद्यालय की छात्रा निकिता सिंह ने हे जन्मभूमि भारत, हे कर्मभूमि भारत… एकल गायन कर की। डॉ. सृष्टि माथुर के निर्देशन में भातखंडे के छात्र-छात्राओं ने सोने की चिड़िया कहलाता यह देश हमारा… समूह गायन कर लोगों में देशभक्ति का जोश भर दिया। हारमोनियम पर दिनकर द्विवेदी, वायलिन पर संजरी साहू, तबला पर सौरभ व अनुराग ने संगत की। इसके बाद शिक्षक अभिनव सिन्हा के निर्देशन में संगतकर्ता संजरी साहू ने वायलिन और मुकेश कुमार ने बांसुरी की सुमधुर जुगलबंदी से पूरा सभागार संगीतमय कर दिया।

गूंजी देशभक्ति की रचनाएं: डॉ. मीरा दीक्षित के निर्देशन में भातखंडे के कथक कलाकार राजेंद्र प्रताप, श्वेता राजवंशी, नित्या, हर्षिता, सुरभि ने कवयित्री महादेवी वर्मा और इतिहासकार पदमश्री योगेश प्रवीन की रचनाओं पर मनमोहक कथक सरंचना पेश की तो सभागार तालियों से गूंज उठा। भरतनाट्यम शिक्षक ज्ञानेंद्र बाजपेयी के निर्देशन में गुरु स्तुति प्रस्तुत की। वहीं मलिका ने शिव स्तुति भू-शंभू… पर नृत्य कर पूरा वातावरण भक्तिमय कर दिया। डॉ. रूचि खरे के निर्देशन में छात्र-छात्राएं देशभक्ति गीत मेरे देश की धरती सोना उगले-उगले हीरे मोती …पर थिरके तो देशभक्ति के रंग सभी में भर गए।

समारोह में मुख्य अतिथि मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, मंडलायुक्त व कुलपति भातखंडे विश्वविद्यालय डॉ. रौशन जैकब, प्रमुख सचिव संस्कृति व पर्यटन मुकेश मेश्राम, डीएम सूर्यपाल गंगवार, एलडीए वीसी इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, विशेष सचिव संस्कृति आनंद कुमार, भातखंडे कुलसचिव तुहिन द्विवेदी सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें