ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसरोजनीनगर में तहसीलदार ने धोखाधड़ी की एफआईआर करायी

सरोजनीनगर में तहसीलदार ने धोखाधड़ी की एफआईआर करायी

पूर्व कानूनगो से पूछताछ के बाद लिखा गया मुकदमा अफसरों के फर्जी हस्ताक्षर से...

सरोजनीनगर में तहसीलदार ने धोखाधड़ी की एफआईआर करायी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊThu, 19 May 2022 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्व कानूनगो से पूछताछ के बाद लिखा गया मुकदमा

अफसरों के फर्जी हस्ताक्षर से जमीन के दस्तावेज तैयार हुये

पूर्व निजी सचिव डोबरियाल का मामला

फालोअप

लखनऊ। मुख्य संवाददाता

जमीनों की हेराफेरी और विभागीय अनियमितताओं के आरोपी राजस्व परिषद के पूर्व निजी सचिव विवेकानंद डोबरियाल के मामले में सरोजनीनगर थाने में एक और एफआईआर दर्ज करायी गई। इसमें सरोजनीनगर के तहसीलदार विजय कुमार सिंह ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ धोखाधड़ी कर जमीन हड़पी गई। दावा किया जा रहा है कि दो दिन में इससे एक पूर्व कानूनगो को नामजद कर दिया जायेगा। इस कानूनगो के खिलाफ कुछ तथ्यों की पुष्टि की जा रही है।

एसटीएफ के द्वारा इस मामले का खुलासा करने के बाद ही विवेकानंद डोबरियाल का नाम सामने आया। डीसीपी सोमेन वर्मा और एसीपी कैसरबाग योगेश कुमार ने जांच शुरू की तो डोबरियाल का फर्जीवाड़ा सामने आता चला गया। इसी कड़ी में एक पूर्व कानून गो का नाम आया जिनके डोबरियाल से नजदीकी रिश्ते थे। इस कानूनगो से जब कोतवाली में पूछताछ की गई तो वह कई सवालों का जवाब नकारता गया। उसने डोबरियाल से रिश्ते होने से भी इनकार कर दिया था। पर, पुलिस अधिकारियों ने उनके सामने कुछ फोटो और कॉल डिटेल सामने रख दी जिस पर उसने चुप्पी साध ली थी। उस समय पुलिस ने पूर्व कानून गो को जाने दिया था।

सरोजनीनगर के कई की जमीन हड़पी

जांच में सामने आया कि डोबरियाल और इस पूर्व कानूनगो ने साठगांठ कई लोगों की जमीन फर्जी दस्तावेजों से हड़प ली। इस सम्बन्ध में वर्तमान तहसीलदार विजय कुमार सिंह ने सरोजनीनगर में 19 मई की रात डेढ़ बजे एफआईआर लिखायी। हालांकि इसमें किसी को नामजद नहीं किया गया है। आरोप लगाया है कि अहिमामऊ निवासी मदन, आरती की जमीन फर्जी हस्ताक्षर से हड़प ली गई। इनके दस्तावेजों पर सम्बन्धित अधिकारी के हस्ताक्षर फर्जी पाये गये हैं। इसके बाद ही डीएम अभिषेक प्रकाश के आदेश पर यह तहरीर दी गई। प्रशासन की जांच में सामने आये तथ्यों को अतिरिक्त इंस्पेक्टर तेज बहादुर सिंह को भेजा जायेगा।

अफसरों ने शपथ पत्र दिया

जिन अधिकारियों के हस्ताक्षर दस्तावेजों पर मिले हैं, उन्होंने जांच अधिकारी को शपथ पत्र दिया है कि ये हस्ताक्षर उनके नहीं है। किसी ने व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने के लिये ये फर्जी दस्तावेज तैयार किये हैं।

कई और सम्पत्तियों का पता चला

डीसीपी सोमेन वर्मा ने बताया कि डोबरियाल की पांच और सम्पत्तियों का पता चला है। इनकी कीमत करीब दो करोड़ रुपये हैं। इसके अलावा तीन और बैंक खातों को खंगाला जा रहा है जो विवेकानंद डोबरियाल के नाम तो नहीं है। पर, ये खाता धारक उसके बेहद करीबी बताये जा रहे हैं। इन खातों में जमा रकम के बारे में पता किया जा रहा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें