ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊहक के लिए एकजुट होकर शिक्षक करेंगे संघर्ष : योगेश

हक के लिए एकजुट होकर शिक्षक करेंगे संघर्ष : योगेश

उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ के मंडलीय अधिवेशन में शिक्षकों ने सम्मान के विरुद्ध हो रहे फैसलों पर आक्रोश जताया। संघ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश त्यागी ने ऐलान किया कि सरकार...

हक के लिए एकजुट होकर शिक्षक करेंगे संघर्ष : योगेश
हिन्दुस्तान संवाद ,गोंडा। Sun, 25 Aug 2019 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेशीय जूनियर हाईस्कूल (पूर्व माध्यमिक) शिक्षक संघ के मंडलीय अधिवेशन में शिक्षकों ने सम्मान के विरुद्ध हो रहे फैसलों पर आक्रोश जताया। संघ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश त्यागी ने ऐलान किया कि सरकार से हर मुद्दे पर बात होगी। कई मुद्दों पर सहमति भी बनी है। उन्होंने कहा कि प्रेरणा एप से सेल्फी हाजिरी की व्यवस्था एक तरफ जहां शिक्षकों के सम्मान के विरुद्ध है। बताया कि प्रेरणा एप का फैसला सरकार का नहीं है यह सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक का आदेश है। इसे मानने के लिए शिक्षक बाध्य नहीं है। इसके लिए शासन से बात होगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षकों को चोर मानकर किया जाने वाला कोई फैसला नहीं माना जाएगा। हमें बर्खास्तगी का डर नहीं है सरकार न मानी तो कोर्ट तक जाएंगे। उम्मीद जताई कि सरकार हमारी मांग से सहमत होगी। अभी कुछ मुद्दों पर सरकार ने सैद्धांतिक सहमति दी है, प्रभारी प्रधानाध्यापक को प्रोत्साहन भत्ता और 20 प्रतिशत पदों पर खंड शिक्षा अधिकारी के पदों पर पदोन्नति की बात हुई है। उन्होंने कहा कि शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद् के हैं अनावश्यक हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं होगा। प्रदेश संरक्षक राधाकृष्ण पाठक ने शिक्षकों को समाजिक हितों के लिए कार्य करने के तरीके बताए और कहा कि हमें सभी का ध्यान रखना चाहिए। 

प्रदेश प्रवक्ता नरेश कौशिक ने शिक्षकों के हितों के लिए सदैव संघर्ष का ऐलान किया और भरोसा दिया कि शिक्षकों के सम्मान से किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। ऐलान किया कि प्रेरणा एप जैसी व्यवस्था को खत्म कराने के लिए संघर्ष करेगा। परिषद पर सरकार अनावश्यक हस्ताक्षेप कर रही है और मनमानी की जा रही है। पूर्व जिलाध्यक्ष बृजेश मिश्र, स्वामी नाथ पाण्डेय, जिला महामंत्री अशोक पांडे, अनिल पांडेय, आनंद प्रकाश पांडेय, भवानी फेर पांडेय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह, अध्यक्ष बहराइच वसी अहमद, विधा विलास पाठक, भूपेंद्र श्रीवास्तव, अनीस अहमद, कमरुददीन, ब्रजेश चौधरी, यज्ञराम पाल, मुन्नौवर मिर्जा, संजय सिंह, कृष्ण किशोर यादव, तोताराम पांडेय, दिनेश सिंह, सुरेश सिंह, यशवंत पांडेय, शारदा प्रताप सिंह, मनोज शर्मा आदि ने अतिथियों का स्वागत किया। संगठन के मंडलीय निर्वाचन में अध्यक्ष के पद पर वीर विक्रम सिंह, बलरामपुर के अरुण यादव महामंत्री, वरिष्ठ उपाध्यक्ष उबैदुररहमान, उपाध्यक्ष के लिए असगर अली, रामनरेश यादव, राधेश्याम यादव, प्रभात कुमार सिंह, सुशील कुमार, अनवर जहां, कोषाध्यक्ष संतोष पांडेय, संयुक्त मंत्री के लिए श्यामवीर सिंह,विमलेश बहादुर सिंह, श्याम नरायण चतुर्वेदी, रामकृपाल कपूर, लालप्रताप सिंह, हरिश्चंद्र, आय व्यय निरीक्षक भूपेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, लेखाकार घनश्याम मिश्रा व मंत्री पद के लिए राजकरन चौधरी का निर्वाचन हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें