ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकायम रही गंगा-जमुनी संस्कृति, उड़ा रंग गुलाल और अदा हुई नमाज

कायम रही गंगा-जमुनी संस्कृति, उड़ा रंग गुलाल और अदा हुई नमाज

होली के रंग-गुलाल उड़ने के साथ ही शुक्रवार को मस्जिदों में जुमा की की नमाज भी अदा हुई। जिले में कहीं से होली के रंग से और जुमे की नमाज से शांति व्यवस्था और कानून व्यवस्था प्रभावित होने की खबर नहीं है।...

कायम रही गंगा-जमुनी संस्कृति, उड़ा रंग गुलाल और अदा हुई नमाज
हिन्दुस्तान संवाद,अम्बेडकरनगरFri, 02 Mar 2018 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

होली के रंग-गुलाल उड़ने के साथ ही शुक्रवार को मस्जिदों में जुमा की की नमाज भी अदा हुई। जिले में कहीं से होली के रंग से और जुमे की नमाज से शांति व्यवस्था और कानून व्यवस्था प्रभावित होने की खबर नहीं है। हालांकि इसका श्रेय जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की सतर्कता और चौकसी को जाता है। लगभग सभी मस्जिदों के आसपास कड़ी सुरक्षा रही और जवान तैनात रहे। 
अकबरपुर मरकजी कमेटी के कफील अख्तर की अपील
 होली प्यार मुहब्बत और खुशहाली का त्यौहार है, आप ऐसा कोई  काम न करें जिससे दूसरी कौम के लोग की दिल आजारी हो। आप लोग भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम के अनुयायी हैं, जिन्होंने जिन्दगी के 14 साल सिर्फ मुहब्बत के नाम पर जंगल में बिता दिये। आप उस मुल्क के नागरिक हैं, जिसने दुनिया को प्रेम, शांति, अहिंसा और भाईचारे का पैग़ाम दिया। जिसने दुनिया के हर मज़हब और ख़्याल के लिए अपनी बाहें फैलाईं। ये मुल्क हमारा है। हम सब इसके फूल हैं और अगर इसमें से एक भी फूल टूटा या मसला गया तो गुलशन की खूबसूरती जाया हो जाऐगी। इसलिए होली मनाइये। खूब रंग खेलिए मगर ये ख्याल रखिऐगा कि आपकी वजह से किसी को तकलीफ न हो। एक मुसलमान होने के नाते मैं सभी मुसलमानों से अपील करता हूं कि अगर गलती से होली का रंग आप पर पड़ जा तो बगैर बुरा माने मुस्कुराकर होली की मुबारकबाद देकर आगे बढ़ जाना। अगर जानबूझकर भी आप पर कोई रंग डाल दे तो आप अपने आक़ा सल्ललाहोअलैहिवसल्लम का तसव्वुर करना, क्योंकि आप उस नबी के गुलाम हैं जिन पर रोज़ कूड़ा डालने वाली औरत जब एक रोज कूड़ा न डाला तो आपके आका उसकी खैरियत लेने घर पहुंच गये। उसे बीमार देखकर उसकी खिदमत की और अपने हुस्ने इखलाक से अपना असीर बना लिया। रंग पड़ जाने से न तो आपका ईमान खराब हो सकता है और न ही आपकी जिन्दगी। तो माहौल को खुशगवार रखने के लिए इस बात पर गौर कीजिएगा।

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें