ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश लखनऊनिकाय में शामिल गांवों का जारी रहेगा स्वामित्व योजना में सर्वे

निकाय में शामिल गांवों का जारी रहेगा स्वामित्व योजना में सर्वे

Survey of the villages included in the body will continue in the ownership plan Survey of the villages included in the body will continue in the owner

निकाय में शामिल गांवों का जारी रहेगा स्वामित्व योजना में सर्वे
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 28 Jun 2022 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

कैबिनेट फैसला-------

लखनऊ- विशेष संवाददाता

राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में शामिल होने वाले गांवों का स्वामित्व योजना में आबादी सर्वेक्षण और अभिलेख क्रिया जारी रखेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला हुआ।

केंद्र सरकार ने स्वामित्व योजना में ग्रामीण आबादी को रखा है। राजस्व विभाग ने 15 जून व 15 जुलाई 2020 और 25 अप्रैल 2022 को जारी अधिसूचनाओं के बाद नगर विकास विभाग ने नगर निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों का सीमा विस्तार किया है। इससे काफी संख्या में गांव शहरी सीमा में शामिल हो गए हैं। इससे उन गांवों की परिस्थिति में परिवर्तन हुआ है। कैबिनेट ने ऐसे गांवों में भी स्वामित्व योजना के तहत आबादी सर्वेक्षण व अभिलेख क्रिया के काम को जारी रखने का फैसला किया है। इससे संपत्ति संबंधी विवाद में कमी आएगी। इनमें रहने वालों को अपने ग्राम के आबादी क्षेत्र में स्थित अपनी संपत्तियों (भवन, प्लॉट आदि) के प्रमाणित दस्तावेज प्राप्त होंगे, जिनका उपयोग बैंकों से लोन आदि प्राप्त करने में किया जा सकेगा।

epaper