ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ सितम्बर तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद : कोकजे

सितम्बर तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद : कोकजे

विहिप के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष जस्टिस सदाशिव विष्णु कोकजे ने गुरुवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट में लम्बित रामजन्मभूमि विवाद का फैसला सितम्बर वर्ष 2018 तक आ जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि जुलाई...

 सितम्बर तक सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने की उम्मीद : कोकजे
हिन्दुस्तान संवाद,अयोध्या Thu, 14 Jun 2018 06:47 PM
ऐप पर पढ़ें

विहिप के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष जस्टिस सदाशिव विष्णु कोकजे ने गुरुवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट में लम्बित रामजन्मभूमि विवाद का फैसला सितम्बर वर्ष 2018 तक आ जाने की उम्मीद है।
उन्होंने कहा कि जुलाई माह में कोर्ट खुलने के बाद शुरू होने वाली सुनवाई अधिकतम एक माह चलेगी। इसके बाद एक माह जजों को फैसला लिखने का समय मिलेगा।
जस्टिस कोकजे अयोध्या के कारसेवकपुरम में चल रहे विहिप के दस दिवसीय शिक्षा वर्ग के समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने यहां आए हैं। शिक्षा वर्ग का समापन शुक्रवार को होगा। इससे पहले गुरुवार को उन्होंने वर्ग में अलग-अलग चार प्रांतों अवध, काशी, गोरक्ष और कानपुर के पदाधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। इस दौरान संवाददाताओं से बातचीत में श्री कोकजे ने कहा कि केन्द्र सरकार कोर्ट के फैसले में हस्तक्षेप कर सकती है, लेकिन पहले फैसला तो आ जाए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के पूर्व केन्द्र सरकार ने संसद में कानून बनाने की कोशिश की तो इलाहाबाद हाईकोर्ट की ओर से 30 सितम्बर 2010 को दिया गया निर्णय भी क्वैश हो जाएगा और फिर उस कानून को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती भी मिल जाएगी।
एक अन्य सवाल के जवाब में श्री कोकजे ने कहा कि सात जनवरी वर्ष 1993 को तत्कालीन नरसिंहाराव सरकार की ओर से बनाए गए अयोध्या एक्ट को भी सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गयी थी। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने एक्ट को कानून के रूप स्वीकार जरूर किया लेकिन अधिग्रहण को वैध मानते हुए निर्णय दिया कि मस्जिद इस्लाम का महत्वपूर्ण अंग नहीं है क्योंकि नमाज किसी भी सुविधापूर्ण स्थान पर अदा की जा सकती है। श्री कोकजे के अनुसार कोर्ट ने यह भी कहा कि विवादित परिसर से सम्बन्धित सभी मुकदमे चलते रहेंगे और इसका फैसला आने पर केन्द्र सरकार अधिग्रहीत भूमि के बारे में निर्णय ले सकेगी।
उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में सभी पक्षों को कोर्ट के फैसले का इंतजार करना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें