DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विवि के पहले तीन स्थान पर छात्राओं का होगा कब्जा

शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय की पांचवें दीक्षांत समारोह की पदक तालिका में पहले तीन स्थानों पर एक भी छात्र नहीं है। कुलाध्यक्ष के स्वर्ण, रजत और कास्य पदक केवल छात्राओं के नाम हैं। परिसर में होने वाले इस दीक्षांत समारोह में अनुपमा यादव को सर्वश्रेष्ठ छात्रा के रूप में कुलाध्यक्ष स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। इस पांचवें दीक्षांत में सबसे अधिक तीन स्वर्ण पदक उन्हें ही मिलेंगे। वहीं निहारिका निगम दो स्वर्ण और एक रजत पदक के साथ दूसरे स्थान पर रहेंगी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीक्षांत समारोह के दो दिन पहले ही अन्तिम पदक तालिका जारी की है। पूरी तालिका 10 नवम्बर को विश्वविद्यालय की वेबसाइड http://dsmru.up.nic.in पर अपलोड की गई है। हालांकि विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. देवेन्द्र सिंह का कहना है कि उक्त तालिका काफी पहले जारी की जा चुकी है। तकनीकी कारण से वेबसाइड नहीं चल रही थी,लिहाजा पदक तालिका उस पर अपलोड नहीं हो पा रही थी। उन्होंने बताया कि पांचवें दीक्षांत समारोह में कुल 116 पदक दिए जाएंगे। एमएससी एप्लॉयड सांख्यिकी की छात्रा अनुपमा यादव सभी संकायों में सर्वश्रेष्ठ होने के साथ ही अपने संकाय व विभाग में भी पहले स्थान पर हैं। लिहाजा उन्हें तीन स्वर्ण पदक देकर सम्मानित किया जाएगा। विश्वविद्यालय की दूसरी स्थान हासिल करने वाली एमसीए की छात्रा निहारिका निगम को कुलाध्यक्ष का रजत पदक सहित संकाय एवं विभाग में पहले स्थान पर होने के कारण उन्हें मुख्यमंत्री स्वर्ण और कुलपति स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। वहीं तीसरी स्थान प्राप्त करने वाली एमसीए की ही छात्रा नौशीन सिद्दीकी को कुलाध्यक्ष कांस्य के अलावा मुख्यमंत्री और कुलपति रजत पदक से सम्मानित किया जाएगा। वहीं अनुपमा के बाद एमए हिन्दी की अर्चना निषाद को तीन स्वर्ण पदक मिल रहे हैं। प्रो. सिंह ने बताया कि रविवार को सुबह 11 बजे फुल ड्रेस रिहर्सल होगा।

मुलायम सिंह यादव स्वर्ण पदक अकांक्षा के नाम

स्मृति पदकों में परास्नातक राजनीतिक विज्ञान में पहला स्थान हासिल करने वाली छात्रा अकांक्षा सिंह को मुलायम सिंह यादव स्वर्ण पदक से नवाजा जाएगा। हिन्दी में पहला स्थान पाने पर एमए हिन्दी की अर्चना निषाद को आलोक तोमर स्मृति स्वर्ण पदक मिलेगा।

स्नातक वर्ग में डॉ. शकुन्तला मिश्रा स्मृति स्वर्ण पदक संजीव कुमार को मिलेगा

दीक्षांत समारोह में चार स्मृति पदक ऐसे हैं, जिन्हें केवल दिव्यांगजनों को ही दिया जाता है। इसमें सबसे प्रतिष्ठित पदक डॉ. शकुन्तला मिश्रा स्मृति स्वर्ण पदक है। यह मेडल स्नातक और परास्नातक वर्ग में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले दृष्टिबाधित विद्यार्थियों को ही दिया जाता है। स्नातक वर्ग में बीएड (वीआई ) के संजीव कुमार और परास्नातक वर्ग में एमए हिन्दी के शकील अहमद को यह पदक दिया जाएगा। वहीं परास्नातक वर्ग में सर्वाधिक अंक पाने वाले दिव्यांग शकील अहमद को अमित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक और स्नातक वर्ग में अधिक अंक हासिल करने वाले बीएड (वीआई) के बाल मुकुंद जायसवाल को रोहित मित्तल स्मृति स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा।

हिन्दी विभाग की झोली में आठ पदक

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता और कला संकाय के डीन प्रो. देवेन्द्र सिंह ने बताया कि पदक तालिका में सबसे अधिक हिन्दी विभाग के विद्यार्थियों को पदक हासिल होंगे। विभाग को कुल आठ पदक मिलेंगा। इसमें पांच स्पर्ण पदक, दो रजत पदक और एक कांस्य पदक शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Students will occupy the first three positions of the university