ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊरक्षा अध्ययन के छात्र जानेंगे जम्मू कश्मीर के हालात

रक्षा अध्ययन के छात्र जानेंगे जम्मू कश्मीर के हालात

लखनऊ। निज संवाददाता लखनऊ विश्वविद्यालय के रक्षा अध्ययन के बीए फाइनल ईयर के छात्र...

रक्षा अध्ययन के छात्र जानेंगे जम्मू कश्मीर के हालात
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 30 Mar 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ। निज संवाददाता

लखनऊ विश्वविद्यालय के रक्षा अध्ययन के बीए फाइनल ईयर के छात्र जम्मू-कश्मीर के बदले हालात की पढ़ाई करेंगे। विभाग ने अप्रैल से शुरू हो रहे नए सेमेस्टर के लिए अपने पाठ्यक्रम को अपग्रेड किया है, जिसमें अन्य चीजों के साथ-साथ बीए के छठे सेमेस्टर में जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद से जुड़ा एक पेपर भी शामिल किया गया है।

विभाग के समन्वयक डॉ. ओपी शुक्ला ने बताया कि नए सेमेस्टर के लिए पाठ्यक्रम को अपग्रेड किया गया है। इसे 100-100 नंबर के एक पेपर के रूप में पढ़ाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बीए के पहले सेमेस्टर में आधुनिक युद्ध कला, एबीसी वेपन वॉर फेयर (एटॉमिक, बायोलॉजिकल, केमिकल) के बारे में भी विद्यार्थियों को जागरूक किया जाएगा। तीसरे सेमेस्टर में राष्ट्रीय सुरक्षा की चुनौती व खतरे, आंतरिक व बाह्य परिप्रेक्ष्य और गुट निरपेक्ष आंदोलन को शामिल किया गया है। इसी क्रम में पीजी पहले के दूसरे सेमेस्टर में इंटरनेशनल रिलेशन एंड कॉन्फ्लिक्ट रिजोल्यूशन, ह्यूमन राइट्स एंड इंटरनेशनल, डिजास्टर मैनेजमेंट, इंसर्जेंसी एंड टेरेरिज्म (पूर्वोत्तर राज्यों में प्रभाव) को शामिल किया गया है। डॉ. शुक्ला ने बताया कि पीजी तीसरे सेमेस्टर में निशस्त्रीकरण, चीन, पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों से संबंध व समन्वय के बारे में जानकारी देंगे। चौथे सेमेस्टर में साइंस एंड टेक्नोलॉजी इन मॉडर्न वॉर फियर को भी शामिल किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें