ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊअंबेडकरनगर :100 प्राथमिक विद्यालयों में 19.50 लाख की धनराशि भेजने में गड़बड़झाला!

अंबेडकरनगर :100 प्राथमिक विद्यालयों में 19.50 लाख की धनराशि भेजने में गड़बड़झाला!

सब पढ़ें सब बढ़ें योजना के तहत जिले के 100 प्राथमिक विद्यालयों में पुस्तकालयों की स्थापना के लिए आठ माह पूर्व बीएसए कार्यालय को धन राज्य परियोजना कार्यालय की तरफ से भेजा गया साढ़े 19 लाख रुपए अब तक...

अंबेडकरनगर :100 प्राथमिक विद्यालयों में 19.50 लाख की धनराशि भेजने में गड़बड़झाला!
हिन्दुस्तान संवाद,अंबेडकरनगर Thu, 13 Sep 2018 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सब पढ़ें सब बढ़ें योजना के तहत जिले के 100 प्राथमिक विद्यालयों में पुस्तकालयों की स्थापना के लिए आठ माह पूर्व बीएसए कार्यालय को धन राज्य परियोजना कार्यालय की तरफ से भेजा गया साढ़े 19 लाख रुपए अब तक विद्यालयों तक नहीं पहुंच सका है। साढ़े 19 हजार रुपए की दर से प्रत्येक विद्यालय को पैसा मिलना था। किताबों की खरीद विद्यालयों के स्तर से ही की जानी है। बावजूद इसके बीएसए दफ्तर पूरे मामले में चुप्पी साधे हुए है। इससे कार्यालय में भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिल रहा है।
शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए राज्य परियोजना कार्यालय ने जिले के 100 प्राथमिक विद्यालयों के लिए धनराशि जनवरी 2018 में ही भेजी थी। इसके तहत प्रत्येक विकास खंड के 10 विद्यालयों का चयन किया गया है। यह धनराशि बीएसए के स्तर से विद्यालयों को हस्तांतरित की जानी थी। इसके बाद भी अब तक बीएसए ने विद्यालयों को सम्बंधित धनराशि नहीं भेजी है। इसकी पूर्व में शिकायत भी की जा चुकी है। इसके बाद भी बीएसए दफ्तर पूरी तरह से मौन साधे हुए है। 
सूत्रों का कहना है कि इन विद्यालयों के द्वारा पुस्तकालय की स्थापना की जानी थी। इस सम्बंध में बीएसए अतुल कुमार सिंह कई बार जानकारी दी जा चुकी है, लेकिन वे बार-बार विद्यालयों का धन भेजने की बात कहते रहे हैं। इसके बाद भी अब तक विद्यालयों को धन नहीं पहुंचा है। यहां पर सवाल उठ रहा है कि आखिर इतने दिनों तक विद्यालयों को धनराशि क्यों नहीं भेजी जा रही है? सरकारी धन का आखिर इस तरह से दुरुपयोग क्यों किया जा रहा है? जानकारों का कहना है कि जो पैसा नौनिहालों की बेहतरी के लिए लगता है वह बैंक खाते में पड़ा हुआ है। इस सम्बंध में जब जिलाधिकारी सुरेश कुमार को जानकारी दी गई तो उन्होंने कहा कि मामला गंभीर है। वे इस सम्बंध में बीएसए से पूछेंगे। यदि शिकायत सही पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी।

गुपचुप तरीके से बीआरसी मुख्यालय पर भेजी जा रही हैं किताबें!

बेसिक शिक्षा विभाग के सूत्रों का कहना है कि बीएसए कार्यालय ने स्कूलों की तरफ से खरीदी जाने वाली किताबों का क्रय खुद ही किसी फर्म से कर लिया है। अब वही फर्म बीआरसी कार्यालयों पर किताबों को गुपचुप तरीके से फेंक कर चली जा रही है। हालांकि इस बात की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। यदि इस तरह की कार्यवाही की जाती है तो वह अनियमितता की श्रेणी में आएगा। खबर आ रही है कि किताबों की खरीदारी के बाद बीएसए कार्यालय सम्बंधित विद्यालयों के प्रधाचार्यों को चेक से भुगतान के लिए दबाव बना सकता है। इस सम्बंध में बीएसए अतुल सिंह का कहना है कि धन का आवंटन नियमानुसार किया जाएगा। किसी तरह की गड़बड़ी की कोई गुंजाइश ही नहीं है।

  

‘मामला गंभीर है। वे इस सम्बंध में बीएसए से पूछेंगे। यदि शिकायत सही पाई जाती है तो कार्रवाई की जाएगी।’

सुरेश कुमार, जिलाधिकारी अम्बेडकरनगर 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें