DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी के 22 जिलों में खुलेंगे राजकीय पॉलीटेक्निक

राजधानी में जल्द एक और राजकीय पॉलीटेक्निक खुलेगा। इसके लिए जगह चिह्नित हो गई है। इसके साथ ही प्रदेश के अन्य 21 जिलों में एक-एक पॉलीटेक्निक संस्थान खोले जाएंगे। कुल 22 जिलों में राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान खोले जाने का प्रस्ताव है। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इसकी तैयारी तेज कर दी है। प्रदेश भर में इसके लिए जगह भी चिन्हित हो गई है। बजट मिलने के साथ ही इनको तैयार करने का काम भी तेज होगा। 
अभी लखनऊ शहर में दो राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान मौजूद हैं। इनमें राजकीय पालीटेक्निक लखनऊ और राजकीय महिला पॉलीटेक्निक लखनऊ शामिल हैं। इसके साथ ही एक नया राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान जल्द बक्शी का तालाब में खोला जाएगा। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। इसके अलावा लखनऊ में राजकीय, सहायता प्राप्त, समाज कल्याण से संचालित एवं निजी पॉलीटेक्निक मिलाकर कुल 59 पॉलीटेक्निक संस्थान वर्तमान में मौजूद हैं। 
अधिकारियों की मानें तो मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा में पूरे प्रदेश में पॉलीटेक्निक संस्थानों को बढ़ावा देने की बात कही थी, जिसके बाद से इनके लिए जमीन खोजना शुरू हो गया था। प्राविधिक शिक्षा अधिकारियों ने इसके लिए जगह भी चिन्हित कर ली है। प्रदेश भर के 22 जिलों में जगह चिह्नित करने की रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। पॉलीटेक्निक संस्थान खोलने जाने से छात्रों के कौशल को निखारा जा सकेगा। प्रशिक्षित छात्रों को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। 

इन जगह खुलेंगे राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थान 
1- बिलासपुर, रामपुर 
2- सिकन्दराऊ, हाथरस
3- मारहरा, एटा 
4- बिलसी, बदायूं
5-फरीदपुर, बरेली
6- लखीमपुर, खीरी
7- गोयामऊ, हरदोई
8- बक्शी का तालाब, लखनऊ
9- सलोन, रायबरेली
10- कादीपुर, सुलतानपुर 
11- पट्टी, प्रतापगढ़
12- छिबरामऊ, कन्नौज
13- हमीरपुर, हमीरपुर
14- बबेरु, बांदा
15- टाण्डा, अम्बेडकर नगर
16- महसी, बहराइच 
17- बलरामपुर, बलरामपुर
18- हर्रेया, बस्ती
19- फूलपुर पर्वइ, आजमगढ़
20- घोसी, मऊ
21- रोहनियां, वाराणसी
22- कायमगंज, फरुर्खाबाद

 
सभी संस्थानों के लिए जगह चिन्हित हो गई हैं। बजट का इंतजार है। इसके बाद 22 जिलों में राजकीय पॉलीटेक्निक खुलेंगे। इससे प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा छात्रों को कुशल बनाया जा सकेगा। 
रसी राजपूत, निदेशक, प्राविधिक शिक्षा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:State Polytechnic to be opened in 22 districts of UP