ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकुर्सी और रायबरेली रोड पर बनेंगे 100 ई ऑटो के लिए स्टैंड, चार्जिंग स्टेशन भी होगा

कुर्सी और रायबरेली रोड पर बनेंगे 100 ई ऑटो के लिए स्टैंड, चार्जिंग स्टेशन भी होगा

लखनऊ में ई ऑटो संचालन का रास्ता साफ हो गया। नगरीय परिवहन निदेशालय को बीकेटी तहसील के अंतर्गत कुर्सी रोड और रायबरेली के हरिकंशगढ़ी के पास जमीनें मिल...

कुर्सी और रायबरेली रोड पर बनेंगे 100 ई ऑटो के लिए स्टैंड, चार्जिंग स्टेशन भी होगा
default image
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 19 Jun 2024 10:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में ई ऑटो संचालन का रास्ता साफ हो गया। नगरीय परिवहन निदेशालय को बीकेटी तहसील के अंतर्गत कुर्सी रोड और रायबरेली के हरिकंशगढ़ी के पास जमीनें मिल गई हैं। एक-एक हजार वर्गमीटर में जमीन को चिह्नित करते हुए नगर निगम ने निदेशालय को नक्शा भेज दिया है, जहां पर ई ऑटो स्टैंड के अलावा चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे।

नगरीय परिवहन निदेशालय के अधिकारी ने बताया कि लखनऊ समेत प्रदेश के सात शहरों में 500 ई ऑटो संचालन की कार्य योजना पर तेजी से काम हो रहा है। इसी दिशा में लखनऊ में दो स्थानों पर जमीन चिह्नित कर ली गई है। यहां पर पीपीपी मॉडल पर थ्री व्हीलर ई ऑटो का संचालन होगा। इससे आने वाले दिनों में रोजगार सृजित होंगे। ई ऑटो संचालन से लेकर अन्य कामों में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

सिटी ट्रांसपोर्ट को संचालन की मिलेगी जिम्मेदारी

लखनऊ में 100 ई ऑटो संचालन की जिम्मेदारी सिटी ट्रांसपोर्ट को जल्द ही मिलेगी। सिटी ट्रांसपोर्ट रूट सर्वे कराएगा। महिला चालकों की भर्ती करागा। ई ऑटो का रूट और किराया भी तय होगा। इस संबंध में बीते 15 मई को निदेशालय में संपन्न हुई बैठक के बाद तेजी से काम को जमीन पर उतारने की दिशा में कदम बढ़ाए जाएंगे।

अयोध्या में ई ऑटो शुरू, बाकी छह शहरों में जल्द

प्रदेश के सात शहरों में 500 ई ऑटो चलेंगे। इनमें अयोध्या में 50 ई ऑटो की सुविधा शुरू हो गई है। बाकी छह शहरों में लखनऊ में 100, बनारस में 100, प्रयागराज में 75, आगरा में 75, मथुरा में 50, गोरखपुर में 50 ई ऑटो संचालित करने का खाका तैयार हो गया है। इन शहरों में जमीन की तलाश पूरी हो गई है।

वर्जन

ई ऑटो संचालन के लिए सात शहर चिह्नित किए गए है। अयोध्या में ई ऑटो की सुविधा शुरू हो गई है। बीच में चुनाव की वजह से काम में देरी हुई है। अब काम में तेजी लाकर जमीन चिह्नित करते हुए ई ऑटो संचालन को लेकर तेजी से कवायद शुरू की जा रही है। जल्द ही ई ऑटो की सुविधा आम लोगों को मिलेगी।

जयदीप वर्मा, संयुक्त निदेशक

नगरीय परिवहन निदेशालय, लखनऊ

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।