class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जुल्म सहने की आदत छोड़ो चुप्पी तोड़ो

सर, लड़कियों की तरह लड़कों के कॉलेज में भी चले अभियान

लखनऊ। निज संवाददाता

सर, लड़कियों को तो सब समझाते हैं। पर, लड़कों को महिलाओं से सलीके से पेश आने की ट्रेनिंग क्यों नही दी जाती। यह सवाल अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज की एक छात्रा ने एसएसपी लखनऊ दीपक कुमार से किया। इस पर एसएसपी ने कहा कि ऐसे न समझों के खिलाफ चुप्पी तोड़े, पुलिस उन्हें सबक सिखायेगी।

बुधवार को एसएसपी दीपक कुमार ने अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज की छात्राओं को चुप्पी तोड़ने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लड़कियों को अपनी आजादी के प्रति सजग रहना चाहिये। एसएसपी ने छात्राओं से कहा कि दिल्ली के निर्भया कांड के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिये बनाये गये कानून और सशक्त हुये हैं। ऐसे में आपकों इन कानून के बारे में जानकारी होनी चाहिये। साथ ही वक्त पड़ने पर उसका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटना चाहिये। उन्होंने छात्राओं को चुप्पी तोड़ने के लिये प्रेरित किया। एसएसपी ने कहा कि दबाव या जुल्म का मुखर होकर विरोध करना चाहिये। जिससे कोई उनके साथ ज्यादती करने का साहस न जुटा सके। वहीं, बीए सेकेंड इयर की छात्रा ऐश्वर्या ने सवाल किया कि क्या लड़कों को महिलाओं से ठीक व्यवहार करने का सलीका सिखाने के लिये कोई अभियान चलाया जाता है। इस पर एसएसपी ने कहा कि महिलाओं से अभद्र व्यवहार करने वाला लड़का किसी का भाई या बेटा होता है। ऐसे में हम सब की जिम्मेदारी है कि अगर हमारे घर में कोई महिलाओं से गलत व्यवहार करता है। तो उसका पक्ष लेने के बजाये विरोध करना चाहिये।

वहीं, एएसपी पूर्वी सर्वेश मिश्रा ने छात्राओं को सुरक्षा से जुड़े टिप्स दिये। उन्होंने कहा कि आप लोग सोशल मीडिया पर किसी भी अंजान व्यक्ति से दोस्ती न करें। साथ ही अंजान को अपनी पहचान व निजी जानकारी न दें। एएसपी ने यह भी कहा कि केवल बाहर ही नहीं, बल्कि घर के अंदर ही महिलाओं के साथ कई बार अपराध होता है। इसलिये विरोध करना जरूरी है। उन्होंने छात्राओं को वीमेन पॉवर लाइन के बारे में जानकारी भी दी। साथ ही कई छात्राओं को पॉवर एंजिल बनने के लिये प्रेरित किया। वहीं, सीओ हजरतगंज अभय मिश्र ने छात्राओं व फैकल्टी मेम्बर को जुल्म नहीं सहने की शपथ दिलाई।

कॉलेज के बाहर लोग खड़े होते हैं

एसएसपी सर हमारे कॉलेज के बाहर लड़के खड़े होते हैं। पर, पुलिस कभी-कभार ही उन्हें हटाती है। यह बात अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज की प्रिंसिपल डा. उपमा चतुर्वेदी ने एसएसपी से कही। जिस पर एसएसपी ने एसओ गौतमपल्ली अम्बर सिंह को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ssp
कामकाज- बिजलीकर्मी 'फाइट फॉर जस्टिस' के तहत करेंगे प्रदर्शनकेजीएमयू के ऑर्गन ट्रांसप्लांट डिपार्टमेंट के निष्क्रिय होने का आरोप