Special on Earth Day: Someone planted thousands of plants - पृथ्वी दिवस पर विशेष : किसी ने रोपे हजारों पौधे तो कोई बना पक्षी प्रहरी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पृथ्वी दिवस पर विशेष : किसी ने रोपे हजारों पौधे तो कोई बना पक्षी प्रहरी

कह रही है धरती हमसे, सुन लो उसकी पुकार...बड़े महलों को बना कर मत डालो मुझ पर भार... इस विषय को जीवन का आधार बना राजधानी के कई लोग पर्यावरण के लिए जी जान से जुटे हैं। शहर के  ऐसे पर्यावरण सारथियों पर पेश है  रिपोर्ट: 

जागरूकता मुहिम : पहला सोलर पैनल लगाया

डॉ भरत सिंह ने 1995 से पर्यावरण स्वच्छ रखने की कमान थामी। उन्होंने शहर में 2015 में सबसे पहले सोलर पैनल अपनी छत पर लगवाया। पर्यावरण के प्रति लगाव शुरू से था पर जब प्रदूषण पर एक रिपोर्ट बनाई तो कई कारण समझ आए। उन्होंने काम शुरू किया, 2005 में ग्लोबल वार्मिंग और क्लाईमेट चेंज पर तीन किताबें प्रकाशित कीं। एक लाख लोगों को जोड़ दस बिंदुओं पर काम किया।

पौधरोपण : वृक्षमित्रों से फैला रहे हरियाली

अनूप गुप्ता ने 2013 में काम शुरू किया। धरती को हरा भरा करने के लिए 3000 पौधे लगाए। लोग उनसे जुड़ते गए। उन्होंने बताया कि शहर भर में 200 से ज्यादा वृक्षामित्र तैयार किए और 5000 से 6000 पौधों को रोपा। नजर रखने के लिए सर्वे किया जिसमें पता चला कि सभी लगाए गए पेड़ वृक्षामित्रों के कारण फल फूल रहे है और कई जगहों का तापमान पहले के मुकाबले कम हुआ है।

अस्तित्व कैंपेन : पक्षियों के लिए बढ़ाए मदद के हाथ

आशीष मिश्रा पिछले सात साल से पक्षियों के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्तित्व कैंपेनिंग के तहत उनकी संस्था स्कूलों, कॉलेजों और दफ्तरों में जाकर मिट्टी के सिकोरे और दाना पानी भी दे रही है। 

गो ग्रीन का संदेश : छतों पर बढ़ी चिड़ियों की चहचहाहट

शैलेन्द्र सक्सेना ने बताया कि 2011 से इस मुहिम को शुरू किया जिसमें आज तक उन्होंने 5000 पौधों को रोप गो ग्रीन का संदेश दिया। इसके साथ ही पक्षियों को पानी और दाना देने के लिए लोगों से अपील की और उनको मिट्टी के सिकोरे भेंट करना शुरू किया। उन्होंने बताया कि आज उनकी पूरी कॉलोनी समेत आस-पास के इलाकों की छतों पर चिड़ियों की चहचहाहट बढ़ गई है।  देखें पेज 23 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Special on Earth Day: Someone planted thousands of plants