ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊबाबा का पुरवा में नहीं सुलझा विवाद, प्रदर्शन की चेतावनी

बाबा का पुरवा में नहीं सुलझा विवाद, प्रदर्शन की चेतावनी

अधिकारियों की बैठक में विवादित जगह पर सीवर लाइन बिछाने का फैसला

बाबा का पुरवा में नहीं सुलझा विवाद, प्रदर्शन की चेतावनी
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 24 Sep 2018 10:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अधिकारियों की बैठक में विवादित जगह पर सीवर लाइन बिछाने का फैसला

पार्षद ने मुख्यमंत्री तक मामले को ले जाने की चेतावनी दी

लखनऊ। प्रमुख संवाददाता

पेपरमिल के बाबा का पुरवा में सीवर लाइन बिछाने के दौरान बिल्डर से क्षेत्रीय लोगों व पार्षद से हुआ विवाद नहीं सुलझ सका। मामला कोर्ट में जाएगा। पार्षद ने मामले को मुख्यमंत्री के ले जाने व प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

बाबा का पुरवा में सीवर लाइन बिछाने का काम चल रहा है। जहां पर सीवर लाइन बिछाने के लिए सड़क खोदी गई वहां पर बिल्डर ने अपनी जमीन का दावा कर दिया। इसे लेकर वहां रविवार को विवाद हो गया था। सोमवार को पार्षद राजेश सिंह गब्बर, स्थानीय नागरिक, जल निगम के इंजिनियर और बिल्डर के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। इसमें पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी शामिल हुए। स्थानीय नागरिकों ने अधिकारियों को मानचित्र दिखाते हुए सीवर लाइन के रूट का बड़ा हिस्सा विवाद रहित होने की बात कही। जबकि बिल्डर के प्रतिनिधियों ने उनकी जमीन का दावा किया। स्थानीय नागरिकों का आरोप है कि बिल्डर जबरन सामुदायिक उपयोग वाली जमीन पर अपना दावा कर रहा है। बिल्डर के प्रतिनिधियों ने एलडीए से ली गई जमीन पर जबरन शौचालय बनवाने का आरोप लगाया, जिसे लोगों ने खारिज कर दिया। बैठक में तय हुआ कि विवादित हिस्से में काम रोक दिया जाए। जहां विवाद है वहां सीवर लाइन न बिछाई जाए। विवाद वाले हिस्से को लेकर एलडीए, नगर निगम, लेखपाल और सेतु निगम के अधिकारियों की बिल्डर के साथ बैठक होगी। इसके बाद भी विवाद हल न हुआ तो मामला कोर्ट में जाएगा।

पार्षद राजेश सिंह गब्बर ने कहा कि जहां सीवर लाइन बिछाई जा रही है वह सड़क लगभग 100 वर्ष पुरानी है। उपमुख्यमंत्री व तत्कालीन महापौर ने नारियल फोड़कर सड़क का शिलान्यास व उद्घाटन किया है। इसके बाद भी बिल्डर अड़ंगा लगा रहा है। उन्होंने कहा इस मामले को मुख्यमत्री, गृहमंत्री, नगर विकास मंत्री तक पहुंचाएंगे। इसके बाद भी मामला नहीं सुलझा तो धरना-प्रदर्शन को बाध्य होना पड़ेगा। मौके पर मौजूद सीओ डॉ़ पंत कुमार और एसीएम पंचम ने पार्षद और स्थानीय लोगों को समझाबुझाकर शांत कराया।

नहीं बन पा रहे शौचालय

पेपर मिल वार्ड को नगर निगम ने खुले में शौच मुक्त घोषित कर दिया है लेकिन बाबा का पुरवा में सीवर लाइन न होने से शौचालय नहीं बन पा हैं। सीओ ने लोगों को घरों में शौचालय बनवाने का सुझाव दिया तो पार्षद राजेश सिंह गब्बर ने कहा कि बिना सीवर लाइन के शौचालय कैसे बन जाए। शौच के लिए लोगों को खुले में जाना पड़ रहा है। आए दिन बिल्डर के गार्डों से मारपीट की नौबत आ रही है। इंस्पेक्टर विकास पांडेय ने बिल्डर के प्रतिनिधियों को पूरी जमीन का वीडियोग्राफी कराने कहा। विवादित जमीन पर कोई निर्माण न करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि बैठक के बाद फैसला होने के बाद कोई निर्माण हो सकेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें