अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीतापुर : गर्भवती की हालत देख जीआरपी ने स्टेशन पर कराया प्रसव

जननायक एक्सप्रेस से पंजाब से गोरखपुर जा रही थी प्रसूता

सीतापुर पहुंचते ही जनरल कोच में सवार महिला को हुई प्रसव पीड़ा

बाद में एम्बुलेंस से जिला अस्पताल में भर्ती कराया

सीतापुर। हिन्दुस्तान संवाद

सीतापुर में सोमवार को जीआरपी की सूझबूझ से न केवल गोरखपुर निवासी एक गर्भवती की जान बची बल्कि सफलता पूर्वक प्रसव भी हो सका। गर्भवती की हालत नाजुक देख पुलिस ने महिलाओं की मदद से प्लेटफार्म के करीब ही सरकारी क्वार्टर में प्रसव करवाया। इसके बाद जच्चा-बच्चा को एम्बुलेंस से जिला महिला अस्पताल भिजवाया गया। वहां दोनों की हालत सामान्य बताई जा रही है।

प्रभारी एसओ जीआरपी सुरेश यादव ने बताया कि रात करीब 9.30 पर जननायक एक्सप्रेस प्लेटफार्म पर पहुंची। ट्रेन के जनरल कोच में गोरखपुर के चौरीचौरा स्थित हरैया निवासी गर्भवती सुमन (25), पति हरिओम, भाई सोनू और मां के साथ सवार थी। पूरा परिवार पंजाब में मजदूरी करने के बाद गोरखपुर जा रहा था। जैसे ही ट्रेन प्लेटफार्म पर पहुंची, सुमन को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। इसकी सूचना मिलते ही एसओ सुरेश यादव, एसआई रवीन्द्र पाण्डेय सिपाहियों के साथ कोच में पहुंचे। पूरा कोच यात्रियों से ठसाठस भरा था। लिहाजा पुलिस ने जल्दी से कोच खाली कराया और सुमन की हालत देख एम्बुलेंस को फोन किया।

एम्बुलेंस पहुंचने से पहले बिगड़ी सुमन की हालत

जब तक एम्बुलेंस पहुंचती, सुमन की हालत और बिगड़ गई। यह देख एसओ ने प्लेटफार्म के करीब अपने सरकारी क्वार्टर में महिला आरक्षी और सुमन के परिवार की महिलाओं के साथ भिजवाया। प्रसव संबंधी आवश्यक सामग्री भी पुलिस ने फौरन उपलब्ध कराई। चंद मिनटों में महिलाओं की मौजूदगी में सुमन का सफलता पूर्वक प्रसव हो गया। उसने बेटे को जन्म दिया। इस बीच एम्बुलेंस भी आ गई। फिर सुमन और उसके बेटे को जिला महिला अस्पताल भिजवा दिया गया। सुमन के परिवार ने जीआरपी का शुक्रिया अदा किया। अफसरों ने भी मातहतों के कार्य की सराहना की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sitapur: With help of GRP woman delivered baby at the railway station