DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीतापुर : महिला वेटिंग रूम में होगा बेबी फीडिंग कार्नर

अच्छी खबर

स्टेशन पर तैयारियों को दिया जा रहा है अंतिम रूप

प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने गोरखपुर में की बैठक

सीतापुर। जीशान कदीर

ट्रेन में यात्रा करने वाली महिलाओं को अपने बच्चे को स्तनपान कराते वक्त असहज नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए सीतापुर कैंट रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में अलग से बेबी फीडिंग कार्नर बनाने की योजना है। इसको लेकर प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त ने गोरखपुर में बैठक कर जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

भारतीय रेल वर्ष 2018 को महिला और बाल सुरक्षा वर्ष के रूप में मना रही है। इसको लेकर यात्रियों की सुरक्षा और उसकी सहूलियत का खास ध्यान रखने के निर्देश हैं। प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त गोरखपुर राजाराम ने गोरखपुर में बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसमें महिलाओं की सुरक्षा और बच्चों के स्तनपान का मुद्दा मुख्य है। इसी को लेकर सीतापुर लौटे आरपीएफ अधिकारियों ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मिलकर महिला यात्री प्रतीक्षालय की सुरक्षा और माताओं द्वारा कराए जाने वाले स्तनपान को लेकर चर्चा करते हुए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया। रेलवे स्टेशन पर बेबी फीडिंग कार्नर बनाने पर भी विचार हुआ। इसके लिए महिला यात्री प्रतीक्षालय को चुना गया।

इंस्पेक्टर आरपीएफ डीके सिंह कहते हैं कि प्रारूप करीब-करीब अंतिम चरण में है। यह सब कुछ महिलाओं की सुरक्षा और उनकी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। वेटिंग रूम में जाकर ट्रेन सवार महिलाएं बच्चों को फीडिंग करा सकेंगी। अभी तो प्रतीक्षालय में यह व्यवस्था है। जल्द ही उसी प्रतीक्षालय में अलग से बेबी फीडिंग कार्नर भी बनकर तैयार करने पर विचार हो रहा है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कैंट स्टेशन अधीक्षक केपी गुप्ता से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा चुका है। अलग से होने वाली व्यवस्थाओं में बैठने और आराम के लिए बेड शामिल होगा। इसमें करीब छह महिलाएं एक साथ बच्चों को स्तनपान करा सकेंगी। इसके अलावा बच्चों के खिलौने भी रखे जाएंगे, ताकि बच्चों का मन भी बहल सके। फिलहाल महिला यात्री प्रतीक्षालय की सुरक्षा के हर बिंदुओं पर रेलवे पुलिस फोर्स की ओर से विचार-विमर्श किया जा चुका है।

इनसेट

अब तक ये जिले हैं शामिल

रेलवे स्टेशन पर बेबी फीडिंग कार्नर स्थापित करने की योजना में पांच जिलों को सम्मिलित किया जा चुका है। ये जनपद गोरखपुर, लखनऊ, छपरा, गाजीपुर और काठगोदाम। गोरखपुर स्टेशन पर बेबी फीडिंग रूम बनकर तैयार हो चुका है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sitapur: Baby Feeding Corner will be in the Women's Waiting Room