ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊश्रीरामजन्मभूमि का विवाद सिर्फ जमीन का मामला: शंकराचार्य

श्रीरामजन्मभूमि का विवाद सिर्फ जमीन का मामला: शंकराचार्य

बोले शंकराचार्य

श्रीरामजन्मभूमि का विवाद सिर्फ जमीन का मामला: शंकराचार्य
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊMon, 18 Jun 2018 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

रामजन्मभूमि मंदिर-मस्जिद नहीं सिर्फ भूमि स्वामित्व विवाद: शंकराचार्य

बोले शंकराचार्य

मुख्य न्यायाधीश ने इस प्रकरण को जमीन के विवाद के रूप में ही निपटाने की दी है व्यवस्था

महज प्रशासनिक आदेश से ही निपट सकता है जमीन के स्वामित्व का विवाद

कहा - इच्छाशक्ति की कमी से अब तक लटका है राम मंदिर का निर्माण

बताया- इंग्लैंड में अंग्रेज साहित्यकार विलियम शेक्सपियर के घर को धरोहर के रूप में रखा गया सुरक्षित

फोटो फाइल नंबर 8 एफजेडपीआईसी 11- कैप्शन- भानुपुरा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद सरस्वती

अयोध्या। हिन्दुस्तान संवाद

मध्य प्रदेश के बबीना जिले में स्थित भानुपुरा पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी दिव्यानंद सरस्वती ने सोमवार को यहां कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने यह माना है कि रामजन्मभूमि प्रकरण में मंदिर/मस्जिद का विवाद नहीं है बल्कि सिर्फ भूमि के स्वामित्व का ही विवाद है। उन्होंने कहा कि मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्र ने इस प्रकरण को जमीन के विवाद के रूप में ही निपटाने की व्यवस्था भी दी है। उन्होंने कहा कि यदि रामजन्मभूमि पर सिर्फ जमीन के स्वामित्व तक विवाद सीमित है तो यह महज प्रशासनिक आदेश से ही निपट सकता है।

जगद्गुरु शंकराचार्य श्री सरस्वती श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम छावनी के पीठाधीश्वर महंत नृत्यगोपाल दास महाराज के 80वें जन्मोत्सव समारोह के अवसर पर आयोजित साप्ताहिक महोत्सव का उद्घाटन करने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में अयोध्या आए थे। उन्होंने समारोह का अनावरण करते हुए कहा कि राजनीतिज्ञों की इच्छाशक्ति के अभाव के कारण भव्य राम मंदिर का निर्माण अभी तक अधर में अटका हुआ है। उन्होंने अपनी इंग्लैंड यात्रा का जिक्र करते हुए बताया कि वहां अंग्रेज साहित्यकार विलियम शेक्सपियर के घर को धरोहर के रूप में सुरक्षित रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह हम सभी का दुर्भाग्य है कि हम अपने आदर्श के जन्मभूमि को भी सुरक्षित नहीं रख सके।

शंकराचार्य श्री सरस्वती ने परमपिता परमात्मा से सभी को सद्बुद्धि प्रदान करने की प्रार्थना करते हुए कहा कि भगवद प्रेरणा से अतिशीघ्र भव्य राम मंदिर का निर्माण हो। यही सभी संत-महात्माओं व देशवासियों की भी इच्छा है। उन्होंने न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के शतायु होने की मंगलकामना करते हुए कहा कि उनके जीवनकाल में मंदिर का निर्माण हो सके तो और भी बेहतर होगा। उन्होंने कहा कि न्यास अध्यक्ष महंत श्री दास ने राम मंदिर निर्माण के लिए संघर्ष करते हुए पूरे देश को उद्वेलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा अदा की है और उनके जीवनकाल में ही संघर्ष फलीभूत होगा तो उनके साथ सभी को प्रसन्नता होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें