ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊकुपोषण से प्रभावित 39 जिलों में चलेगा शबरी संकल्प अभियान

कुपोषण से प्रभावित 39 जिलों में चलेगा शबरी संकल्प अभियान

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालयबच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए राज्य सरकार ने अब शबरी संकल्प अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम के पहले चरण में प्रदेश के 39 जिलों में शुरुआत हो रही है। इस योजना...

कुपोषण से प्रभावित 39 जिलों में चलेगा शबरी संकल्प अभियान
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊTue, 17 Oct 2017 08:26 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रमुख संवाददाता- राज्य मुख्यालय

बच्चों में कुपोषण दूर करने के लिए राज्य सरकार ने अब शबरी संकल्प अभियान शुरू किया है। इस कार्यक्रम के पहले चरण में प्रदेश के 39 जिलों में शुरुआत हो रही है। इस योजना में कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए 24 और 27 अक्टूबर को वजन दिवस का आयोजन किया जाएगा। एक नवम्बर से शबरी संकल्प योजना लागू कर दी जाएगी।

इस संबंध में मुख्य सचिव राजीव कुमार ने चयनित 39 जिलों के मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पत्र भेज कर योजना के क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। इसमें चयनति कुपोषित बच्चों को शबरी संकल्प योजना के तहत सहायता दी जाएगी। पहले चरण में इन 39 जिलों में योजना चलेगी क्योंकि यहां कुपोषणग्रस्त बच्चे ज्यादा है।

इसमें शून्य से तीन और तीन और 3 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन लिया जाएगा। इसके बाद इसका डाटा तैयार कर ऑनलाइन किया जाएगा। कुपोषित बच्चों को पीली और अतिकुपोषित बच्चों को लाल श्रेणी में रखा जाएगा। इन बच्चों के वजन की नियमित ट्रैकिंग ऑनलाइन की जाएगी। इसमें आंगनवाड़ी की सेवाओं के अलावा अन्य विभागों की योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। दिसम्बर 2018 तक कुपोषण में 2 फीसदी की कमी लाना प्रस्तावित है। इस योजना के लाभार्थियों के परिवारों को अनुपूरक पोषाहार, राशन कार्ड, राशन कार्ड से मिलने वाला खाद्यान्न और मनरेगा का जॉब कार्ड सुनिश्चित किया जाएगा।

प्रदेश के 39 जिलों में चलने वाले इस अभियान में वजन दिवस में पहचान किए गए कुपोषित बच्चों की सूची के साथ ही उसके परिवार की सूचनाएं भी संकलित की जाएंगी।

----------------------------

इन 39 जिलों में चलेगी योजना-

गोरखपुर, जौनपुर, मिर्जापुर, कौशाम्बी, फतेहपुर, गाजीपुर, एटा, आजमगढ़, चंदौली, भदोही, बुलन्दशहर, मैनपुरी, सिद्धार्थनगर, बांदा, कन्नौज, इटावा, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, चित्रकूट, रायबरेली, हमीरपुर, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, गोण्डा, फैजाबाद, श्रावस्ती, कासगंज, अलीगढ़, बदायूं, पीलीभीत, बहराइच, सीतापुर, बाराबंकी, संतकबीर नगर, बलरामपुर, कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें