ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊझुलसाती गर्मी का दौर लौटा

झुलसाती गर्मी का दौर लौटा

पश्चिमी विक्षोभों का असर खत्म हो गया है। अब जब तक कोई नया सिस्टम तैयार नहीं होता, तब तक गर्मी बढ़ेगी। रविवार को कहीं-कहीं बदली थी पर पारा 38 डिग्री...

झुलसाती गर्मी का दौर लौटा
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSun, 07 May 2023 09:45 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी विक्षोभों का असर खत्म हो गया है। अब जब तक कोई नया सिस्टम तैयार नहीं होता, तब तक गर्मी बढ़ेगी। रविवार को कहीं-कहीं बदली थी पर पारा 38 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। दिन में ठीक-ठाक गर्मी रही। मौसम विभाग बता रहा है कि आने वाले पांच-छह दिनों में गर्मी बढ़ोतरी होगी। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

मई और जून भीषण गर्मी के जाना जाता है। पिछले सप्ताह पश्चिमी विक्षोभों ने बदली के साथ बारिश भी करवाई। तापमान में भी 30 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। दो दिन पहले तक मौसम खुशनुमा रहा। अब मौसम साफ हो गया है। रविवार से तापमान में बढ़ोतरी शुरू हो गई है। रविवार को दिन का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

11 मई तक तपेंगे दिन-रात

लखनऊ मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर से गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार को तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा सकता है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों का जो पूर्वानुमान लगाया है, उसके मुताबिक सोमवार से मौसम साफ रहेगा। इसके बाद 11 मई तक ऐसा ही मौसम रहेगा। दिन का तापमान 39-40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं अगले दो दिन यानी 12 और 13 मई को बीच-बीच में बादलों की आवाजाही हो सकती है। हवाओं की गति में भी इजाफा होगा। इसमें रात और दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस तक तापमान में कमी आएगी।

अभी दूर-दूर तक कोई नया सिस्टम बनता नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में मौसम में किसी तरह के बदलाव की संभावना भी बेहद कम है। तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है।

- मोहम्मद दानिश, मौसम विज्ञानी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें