ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊ छात्रवृत्ति: 168 संस्थानों के हजारों छात्र नहीं कर पा रहे आवेदन

छात्रवृत्ति: 168 संस्थानों के हजारों छात्र नहीं कर पा रहे आवेदन

इन संस्थानों ने मास्टर डाटा में दर्ज नहीं कीं कोर्स और फीस की सूचनाएं ...


छात्रवृत्ति: 168 संस्थानों के हजारों छात्र नहीं कर पा रहे आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊWed, 22 Sep 2021 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

इन संस्थानों ने मास्टर डाटा में दर्ज नहीं कीं कोर्स और फीस की सूचनाएं

फंसेगी छात्रवृत्ति, डाटा में शामिल होने की अंतिम तारीख 27 सितंबर

लखनऊ। संवाददाता

राजधानी के 168 संस्थान के हजारों छात्र-छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। छात्रवृत्ति के मास्टर डाटा में इन 168 संस्थानों ने कोर्स वार फीस व सीट को लॉक ही नहीं किया है। जबकि सरकार ने दो बार लॉक करने की तारीख बढ़ाई है। 27 सितम्बर तक डाटा लॉक नहीं किया तो हजारों छात्र छात्रवृत्ति से वंचित हो सकते हैं।

डाटा लॉक न करने वाले संस्थान में इंटर से लेकर डिग्री और अन्य उच्च शिक्षण संस्थान शामिल हैं। छात्रवृत्ति के नियम के अनुसार सभी शिक्षण संस्थानों को छात्रवृत्ति के लिए पहले छात्रवृत्ति के पोर्टल पर कोर्स, सीट और फीस को लॉक करना होता है। लॉक करने के बाद ही पात्र छात्र छात्रवृत्ति या फीस वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर डाटा लॉक न हुआ तो छात्र आवेदन नहीं कर पाएंगे।

575 पाठ्यक्रम लॉक नहीं हुए

राजधानी में इंटर और इससे ऊपर के 542 शिक्षण संस्थान हैं। इनमें से 31 फीसदी संस्थानों ने 575 पाठ्यक्रम लॉक नहीं किए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ अमरनाथ यति बताते हैं कि इनमें दो तरह की सीटें हैं। नियमित और स्ववित्त पोषित(सेल्फ फाइनेंस)। इन 542 संस्थानों में कुल 2651 कोर्स चलते हैं। इनमें 524 नियमित कोर्स हैं। जिसमें से 135 कोर्स लॉक नहीं हुए हैं। वहीं सेल्फ फाइनेंस के तहत 2207 कोर्स चलते हैं। 1767 कोर्स तो लॉक किए गए हैं लेकिन 440 कोर्स लॉक नहीं हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें