ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊएससी/एसटी व ओबीसी के गरीब छात्रों को सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग

एससी/एसटी व ओबीसी के गरीब छात्रों को सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग

विशेष संवाददाता,राज्य मुख्यालय। उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग द्वारा सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा-2020 की तैयारी के लिये कोचिंग में प्रवेश के लिए 27 मई से 26 जून तक आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित...

एससी/एसटी व ओबीसी के गरीब छात्रों को सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊFri, 24 May 2019 07:50 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग ने सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा-2020 की तैयारी के लिए कोचिंग में प्रवेश के लिए 27 मई से 26 जून तक आनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किये हैं।

यह कोचिंग सत्र अगस्त 2019 से शुरू होगा। अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के निर्धन अभ्यर्थियों के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित केन्द्रों पर संचालित होगी। अभ्यर्थियों के लिए इन केन्द्रों पर निःशुल्क कोचिंग के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ-साथ मेस, छात्रावास और पुस्तकालय की सुविधा सुलभ रहेगी।

सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा की कोचिंग छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान भागीदारी भवन लखनऊ (250 सीट), आदर्श पूर्व परीक्षा प्रशिक्षण केन्द्र अलीगंज लखनऊ (केवल महिलाओं हेतु) (150 सीट), आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर निजामपुर हापुड़ (पुरुष 120, महिला 80 सीट), संत रविदास आईएएस/पीसीएस कोचिंग सेंटर वाराणसी (200 सीट), डा. बीआर आंबेडकर आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र आगरा (200 सीट), डा. बीआर आंबेडकर आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र अलीगढ़ (200 सीट), तथा न्यायिक सेवा परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केन्द्र प्रयागराज (50 सीट) में होगी।

इन कोचिंग केन्द्रों में प्रवेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा की मेरिट के आधार पर दिया जायेगा। अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन पत्र आनलाइन 27 मई से 26 जून 2019 तक भरे जा सकेंगे। आनलाइन प्रवेश पत्र 10 जुलाई से डाउनलोड किये जा सकेंगे। प्रवेश परीक्षा 21 जुलाई 2019 को होगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार का भत्ता/यात्रा भत्ता देय नहीं होगा।

कोचिंग में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों की शैक्षिक योग्यता स्नातक उत्तीर्ण एवं अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। अभ्यर्थी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग का हो। अभ्यर्थी के माता-पिता/अभिभावक की वार्षिक आय छह लाख रुपये से अधिक न हो। समस्त प्रशिक्षण केन्द्र आवासीय संस्था के रूप में संचालित हैं, अतः अभ्यर्थी किसी अन्य शैक्षिक संस्थान में अध्ययनरत अथवा कहीं पर सेवारत न हो। पूर्व में विभाग के किसी कोचिंग केन्द्र में अभ्यर्थी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त न किया गया हो।

सिविल सर्विसेज प्रारम्भिक परीक्षा-2020 के पूर्व कोचिंग सत्र में प्रवेश के लिए आवश्यक पात्रता एवं शर्तें पूर्ण करने वाले अभ्यर्थी 26 जून तक विभागीय वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी 10 जुलाई को इसी वेबसाइट पर अपने प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पांच अगस्त को घोषित होगा परिणाम :

इस डाउनलोड प्रवेश पत्र के साथ ही अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। अभ्यर्थी को पृथक रूप से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जायेंगे। प्रवेश पत्र में उल्लिखित परीक्षा केन्द्र पर ही अभ्यर्थी को परीक्षा देनी होगी। किसी भी अभ्यर्थी को निर्धारित परीक्षा केन्द्र से इतर परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षाफल की घोषणा 5 अगस्त 2019 को उपरोक्त विभागीय वेबसाइट पर की जाएगी।

प्रवेश परीक्षा मेरिट के आधार पर अनंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थी काउंसिलिंग हेतु समस्त मूल अभिलेखों, आवेदन पत्र के प्रिंट और 1000 रुपये की काशनमनी के साथ संबंधित कोचिंग केन्द्र पर उपस्थित होंगे। काउंसिलिंग में समस्त मूल अभिलेखों की जांच के उपरान्त ही प्रवेश दिया जायेगा। कोचिंग सत्र का प्रारम्भ अगस्त 2019 के तीसरे सप्ताह से आईएएस प्रारम्भिक परीक्षा-2020 और पीसीएस प्रारम्भिक परीक्षा-2020 के लिए होना प्रस्तावित है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें