ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश लखनऊसाऊदी ने भी खोले दरवाजे, बढ़ेंगी अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें

साऊदी ने भी खोले दरवाजे, बढ़ेंगी अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें

लखनऊ मुख्य संवाददाता कोविड आने के बाद से बंद नियमित उड़ानों की मंजूरी मिलने...

साऊदी ने भी खोले दरवाजे, बढ़ेंगी अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें
हिन्दुस्तान टीम,लखनऊSat, 27 Nov 2021 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ मुख्य संवाददाता

कोविड आने के बाद से बंद नियमित उड़ानों की मंजूरी मिलने से ट्रैवेल उद्योग को मजबूती मिलेगी। राजधानी से बबल एग्रीमेंट के तहत कुछ खाड़ी देशों के लिए उड़ानें चल रही थीं लेकिन नियमित नहीं। दूसरी ओर सऊदी अरब ने कोविड आने के बाद से रियाद और जेद्दा के लिए उड़ानें बंद की हुई थीं। अब सऊदी की सीधी उड़ानों के साथ यूके, यूरोप, टर्की, रूस के लिए कनेक्टिंग उड़ानें आसानी से मिल जाएंगी।

मार्च 2020 तक राजधानी से रियाद, जेद्दा, मस्कट, दुबई, शारजाह के लिए सीधी उड़ानें थीं। ओमान एयर, फ्लाई दुबई, साऊदी एयरलाइंस, फ्लाइनास, इंडिगो और एयर इंडिया की नियमित 12 से 14 उड़ानें इन एयरपोर्टों के लिए थीं। लॉकडाउन के समय उड़ानें पूरी तरह प्रतिबंधित रहीं। उसके बाद वंदे भारत मिशन के तहत विदेश में फंसे भारतीय नागिरकों को वापस लाने के लिए उड़ानें शुरू की गईं। पिछले वर्ष के अंत तक इनमें से कुछ खाड़ी देशों के साथ बबल एग्रीमेंट हो गया। इस करार के तहत अस्थायी रूप से विमानन कंपनियों के जहाज बुकिंग मिलने के बाद उड़ान भर रहे थे। ट्रैवेल एजेंट एसोसिएशन उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के चेयरमैन एसएमए शिराज के अनुसार बबल एग्रीमेंट में कनेक्टिंग उड़ानों के टिकट नहीं बुक हो सकते थे। अब ब्रिटेन, यूरोप, टर्की, रूस आदि देशों के लिए कनेक्टिंग उड़ानें बुक की जा सकेंगी।

सिंगापुर-थाईलैंड के लिए बढ़ी उम्मीद

लखनऊ से पहले सिंगापुर के लिए स्कूट एयर की सीधी उड़ान थी। यह उड़ान पर्याप्त यात्री मिलने के बावजूद जुलाई 2019 में बंद हो गई। कोविड लॉकडाउन से पूर्व जो अन्तरराष्ट्रीय उड़ानें चल रही थीं उनमें थाईस्माइल की लखनऊ-बैंकाक शामिल थी। अनलॉक के बाद खाड़ी देशों से तो करार हो गया लेकिन यह उड़ान बहाल नहीं हुई। अब इन गंतव्यों के लिए फिर से उड़ानें शुरू हो सकती हैं।

अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों की संख्या

वर्ष यात्री

2018-19 8.3 लाख

2019-20 7.3 लाख

2020-21 4.2 लाख

अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या

वर्ष कुल उड़ानें

2018-19 5494

2019-20 4889

2020-21 3377

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें