DA Image
14 अगस्त, 2020|11:07|IST

अगली स्टोरी

सरोजनीनगर पुलिस ने साइबर ठगों को किया गिरफ्तार

default image

कार, एटीएम कार्ड व मोबाइल फोन बरामद

लखनऊ। निज संवाददाता

सरोजनीनगर पुलिस ने बुधवार रात एटीएम कार्ड बदल कर धोखाधड़ी करने वाले तीन ठगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के पास से कार, डेबिट कार्ड व मोबाइल फोन बरामद हुये हैं।

इंस्पेक्टर सरोजनीनगर आनंद शाही के मुताबिक स्कूटर इण्डिया चौराहे के पास संदिग्ध कार को चेकिंग के लिये रोका गया था। कार सवार युवकों की पहचान प्रतापगढ़ निवासी मो. सद्दाम, रायबरेली निवासी देशराज यादव और इलाहाबाद निवासी विजय द्विवेदी के तौर पर हुई। इंस्पेक्टर के मुताबिक तलाशी के दौरान युवकों के पास से 21 डेबिट कार्ड बरामद हुये। जो अलग-अलग नाम से थे। बड़ी संख्या में विभिन्न नामों के डेबिट कार्ड मिलने पर पूछताछ की गई। जिस पर सद्दाम व उसके साथी हड़बड़ा गये।

वृद्ध को बनाते थे निशाना

सद्दाम ने पुलिस को बताया कि वह लोग एटीएम सेंटर पर कार्ड बदल कर धोखाधड़ी करते थे। इंस्पेक्टर के अनुसार ठग एटीएम सेंटर में मौजूद रहते थे। इस दौरान एटीएम बूथ में आने वाले वृद्ध या महिला को वह लोग मशीन खराब होने के बहाने बातों में उलझाते थे। फिर मदद करने के बहाने उनके कार्ड लेकर मशीन में लगाते हुये पिन डालने के लिये कहते थे। पिन हासिल करने के बाद वह लोग सर्वर डाउन होने की बात कहते हुये वृद्ध या महिला का कार्ड बदल कर उन्हें दूसरा कार्ड थमा देते थे।

लॉकडाउन में हुये नुकसान की करनी थी भरपाई

लॉकडाउन की वजह से सद्दाम और उसके साथियों का काम पूरी तरह से बंद हो गया था। अनलॉक में छूट मिलते ही वह लोग दोबारा से सक्रिय हो गये थे। सद्दाम के मुताबिक गिरोह के दो लोग एटीएम बूथ में जाते थे। वहीं, एक साथी कार में मौजूद रहता था। इन लोगों के निशाने पर गार्ड रहित एटीएम होते थे। इंस्पेक्टर सरोजनीनगर के अनुसार लखनऊ के साथ कई अन्य शहरों में भी धोखाधड़ी करने की जानकारी आरोपियों ने दी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sarojninagar police arrested cyber thugs